रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव बोले : यह स्पष्ट है कि तीसरा विश्व युद्ध  केवल परमाणु युद्ध हो सकता है

Font Size

नई दिल्ली :  मिडिया की ख़बरों के अनुसार रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने गुरुवार को कहा कि मास्को यूक्रेन में लड़ाई को समाप्त करने के लिए बातचीत के लिए तैयार है.  इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ़ कर दिया कि बातचीत के दौरान भी यूक्रेन के सैन्य ढांचे को नष्ट करने का उनका सैनिक प्रयास भी लगातार जारी रहेगा। श्री लावरोव आज रसियन टेलीविजन के माध्यम से आयोजित प्रेस वार्ता को डिजिटल माध्यम से संबोधित कर रहे थे. उनसे कई देशों के मिडिया प्रतिनिधियों ने तीखे सवाल किया और उन्होंने साफगोई से उनका जवाब दिया .

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रूसी और विदेशी मीडिया से कहा: “यह स्पष्ट है कि तीसरा विश्व युद्ध  केवल परमाणु युद्ध हो सकता है”।

मिडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए लावरोव ने घोषणा की, “मैं यह बताना चाहूंगा कि पश्चिमी राजनेताओं के दिमाग में ही परमाणु युद्ध का विचार लगातार घूम रहा है, न कि रूसियों के दिमाग में।”

उन्होंने कहा, “मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम किसी भी तरह के उकसावे की अनुमति नहीं देंगे, जिससे हमारा संतुलन बिगड़ जाए।”

मॉस्को को राजनीतिक रूप से अलग-थलग महसूस करने की अटकलों को खारिज करते हुए, लावरोव ने कहा कि यूक्रेन कैसे रहता है इस सवाल को उसके लोगों द्वारा परिभाषित किया जाना चाहिए।

यूक्रेनी सरकार ने रूसी बलों पर युद्ध में नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है जो अब आठवें दिन में प्रवेश कर गया है।  इस सवाल पर रूसी विदेश मंत्री ने कहा है कि सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए सैनिकों को उच्च-सटीक हथियारों का उपयोग करने के सख्त आदेश दिए गए हैं।

You cannot copy content of this page