सरकार के प्रयासों से शीघ्र सकुशल स्वदेश लौटेंगे भारतीय नागरिक : डीसी

Font Size

–  केंद्र सरकार से प्राप्त सूची अनुसार यूक्रेन गये गुरुग्राम ज़िला के विद्यार्थियों के परिजनों से प्रशासनिक अधिकारियों ने की बातचीत*
– अभिभावकों से बात कर उनके बच्चों की शीघ्र वापसी का दिलाया भरोसा
– केंद्र की सूची अनुसार गुरुग्राम जिला के यूक्रेन में 91 बच्चे अध्ययनरत थे जिनमें से ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 41 बच्चे स्वदेश लौट आये, शेष 50 भी जल्द लौटेंगे

गुरुग्राम, 03 मार्च  : यूक्रेन में फंसे गुरुग्राम जिला के विद्यार्थियों से जिला प्रशासन निरन्तर संपर्क में है। डीसी निशांत कुमार यादव के दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रशासनिक अधिकारी यूक्रेन में अध्ययन करने गए बच्चों के परिजनों से मिलकर उन्हें सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों के बारे में अपडेट दे रहे हैं। केंद्र सरकार से गुरुग्राम जिला के यूक्रेन में अध्ययन करने गये कुल 91 विद्यार्थियों की सूची प्राप्त हुई थी , उनसे सम्पर्क साधने पर पता चला कि सूची में दर्ज एक अमित कुमार रोहतक ज़िला के कलानौर के रहने वाले हैं। इनमें से ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 41 बच्चे स्वदेश लौट चुके हैं जबकि शेष 50 जल्द लौटें, इसके लिए प्रभावी ढंग से प्रयास किए जा रहे हैं।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारी यूक्रेन में फंसे भारतीयों के परिजनों तक पहुंच चुके हैं। ज्यादात्तर परिवारों से उनके घर जाकर बात की गयी है, कुछ से फ़ोन पर भी बातचीत हुई है।परिजनों से पता चला है कि विदेश में मौजूद जिला के अधिकतर विद्यार्थी पूरी तरह सुरक्षित है। अधिकांश बच्चे यूक्रेन व अन्य साथ लगते देशों में हैं और भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं। पूरी उम्मीद है कि भारत सरकार के प्रयासों से शीघ्र ही उनकी भी स्वदेश वापसी जल्द होगी। गुरुग्राम ज़िला प्रशासन के अधिकारियों ने यूक्रेन व उसके साथ लगते देशों में मौजूद बच्चों के अभिभावकों से बातचीत करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि केंद्र व प्रदेश सरकार उन्हें सुरक्षित स्वदेश लाने में अपना दायित्व सजगता से निभा रही है। उन्होंने कहा कि वे धैर्य बनाये रखें और विदेश मंत्रालय के निर्धारित नियमों के तहत ऑपरेशन गंगा में अपनाई जा रही प्रक्रिया में भागीदार बनें। प्रशासन की ओर से सभी अधिकारियों ने अभिभावकों से मुलाकात के दौरान उन्हें भारत सरकार व हरियाणा सरकार के महत्वपूर्ण फ़ोन नंबरों व जिन देशों से छात्रों की वापसी की जा रही है उन देशों में भारतीय दूतावासों के फ़ोन नम्बरों की जानकारी भी दी।

डीसी निशांत यादव ने यह भी बताया कि यूक्रेन से स्वदेश लौट रहे विद्यार्थियों की मदद के लिए हरियाणा सरकार द्वारा मुंबई एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हेल्प डेस्क के माध्यम से हरियाणा के जो विद्यार्थी मुंबई पहुंचेंगे, उन्हें दिल्ली पहुंचाने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन संकट के मद्देनजर हरियाणा सरकार की ओर से विद्यार्थियों की मदद के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर पहले ही हेल्प डेस्क स्थापित किया हुआ है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में फंसे हरियाणा राज्य के निवासियों व विद्यार्थियों की सहायता के लिए सरकार ने राज्य स्तर पर आवासीय आयुक्त हरियाणा भवन श्री संजय जून को नोडल अधिकारी नियुक्त किया हुआ है। इसके साथ ही सरकार ने मंडल आयुक्त कार्यालय फरीदाबाद में राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया हुआ है। यह नियंत्रण कक्ष लगातार 24 घंटे कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि रुस- यूक्रेन युद्ध में वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की अफवाह या भ्रामक खबरों पर स्थानीय नागरिक ध्यान न दें।

You cannot copy content of this page