प्रधान मंत्री बोले : डिजिटल यूनिवर्सिटी से कालेजों में सीटों (दाखिले ) की समस्या समाप्त होगी

Font Size

नई दिल्ली :  केंद्रीय बजट 2022 की घोषणाओं के कार्यान्वयन पर शिक्षा मंत्रालय @EduMinOfIndia की ओर से आयोजित विचार-विमर्श  वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 के बजट में Education Sector से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर दिया गया है. उन्होंने कहा कि नेशनल डिजिटल यूनिवर्सिटी, भारत की शिक्षा व्यवस्था में अपनी तरह का अनोखा और अभूतपूर्व कदम है।उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मैं डिजिटल यूनिवर्सिटी में वो ताकत देख रहा हूं कि ये यूनिवर्सिटी हमारे देश में सीटों की जो समस्या होती है, उसे पूरी तरह समाप्त कर सकती है.

प्रधान मंत्री ने कहा कि ई-विद्या हो, वन क्लास वन चैनल हो, डिजिटल लैब्स हों, डिजिटल यूनिवर्सिटी हो, ऐसा एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर युवाओं को बहुत मदद करने वाला है। ये भारत के socio-economic setup में गांव हों, गरीब हों, दलित, पिछड़े, आदिवासी, सभी को शिक्षा के बेहतर समाधान देने का प्रयास है. उन्होंने कहा कि Digital connectivity ही है जिसने वैश्विक महामारी के इस समय में हमारी शिक्षा व्यवस्था को बचाए रखा।

उनका कहना था कि हम देख रहे हैं कि कैसे भारत में तेजी से digital divide कम हो रहा है। Innovation हमारे यहां inclusion सुनिश्चित कर रहा है. पीएम मोदी ने केन्द्रीय बजट 2022 -23 की चर्चा करते हुए कहा कि 2022 के बजट में Education Sector से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर दिया गया है।

पहला – Universalization of Quality Education : हमारी शिक्षा व्यवस्था का विस्तार हो, उसकी क्वालिटी सुधरे और एजुकेशन सेक्टर की क्षमता बढ़े, इसके लिए अहम निर्णय लिए गए हैं.

दूसरा है स्किल डेवलपमेंट: देश में डिजिटल स्किलिंग इकोसिस्टम बने,  इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से स्किल डवलपमेंट हो, इंडस्ट्री लिंकेज बेहतर हो, इस पर ध्यान दिया गया है.

तीसरा महत्वपूर्ण पक्ष है- अर्बन प्लानिंग और डिज़ाइन, इसमें भारत का जो पुरातन अनुभव और ज्ञान है, उसे हमारी आज की शिक्षा में समाहित किया जाना आवश्यक है.

चौथा अहम पक्ष है- Internationalization, भारत में वर्ल्ड क्लास विदेशी यूनिवर्सिटियां आएं, जो हमारे औद्योगिक क्षेत्र हैं, जैसे गिफ्ट सिटी, वहां फिनटेक से जुड़े संस्थान आएं, इसे भी प्रोत्साहित किया गया है.

पांचवा महत्वपूर्ण पक्ष है- AVGC- यानि Animation Visual Effects Gaming Comic, इन सभी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, एक बहुत बड़ा ग्लोबल मार्केट है.

Image

प्रधान मंत्री ने कहा कि आज टूरिज्म इंडस्ट्री, ड्रोन इंडस्ट्री, एनीमेशन और कार्टून इंडस्ट्री, डिफेन्स इंडस्ट्री पर हमारा बहुत अधिक फोकस है. एनीमेशन, विज़ुअल इफ़ेक्ट, गेमिंग और कॉमिक सेक्टर के विकास के लिए टास्कफोर्स का गठन बहुत मदद करने वाला है . उन्होंने कहा कि आज विश्व मातृभाषा दिवस भी है, मातृभाषा में शिक्षा बच्चों के मानसिक विकास से जुड़ी है, अनेक राज्यों में स्थानीय भाषाओं में मेडिकल और टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई शुरु हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि  यह डिजिटल यूनिवर्सिटी लर्निंग और रीलर्निंग की मौजूदा और भविष्य की जरूरतों के लिए युवाओं को तैयार करेगी.शिक्षा मंत्रालय, यूजीसी, ऐआईसीटीई, स्टेकहोल्डर्स, सब से मेरा आग्रह है, कि ये डिजिटल युनिवेर्सिटी तेजी से काम शुरू कर सके, यह सुनिश्चित होना चाहिए .

 

 

 

 

You cannot copy content of this page