रविवार को जिला में कहाँ लगेगी कौन सी वैक्सीन ?

Font Size

रविवार को जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत 50 टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी कोविशिल्ड की पहली, दूसरी व 35 केन्द्रों पर बूस्टर डोज
– 11 केंद्रों पर दूसरी व ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर 27 केंद्रों पर बूस्टर डोज़ के रूप में लगाई जाएगी कोवैक्सीन
– सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 22 जनवरी। जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत रविवार को 50 केन्द्रों पर कोविशिल्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। वहीं बूस्टर डोज़ के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जो गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त हैं, उनको आज 35 केन्द्रों पर कोविशिल्ड के टीके लगाए जाएंगे। इसके साथ ही जिला में कोवैक्सीन के रूप में 11 केन्द्रों पर दूसरी डोज व 27 केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर आने वाले लोगों को बूस्टर डोज के टीके लगाए जाएंगे। वहीं सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनिक में स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी।

शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित नागरिक सेक्टर 31 पॉलीक्लीनक में जाकर अपना कोविशिल्ड का दूसरा टीका लगवा सकते हैं। इस केंद्र पर वैक्सीन के पचास स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। यहाँ दूसरी डोज़ के रूप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

इसके अतिरिक्त जिन नागरिकों को कोविशिल्ड का पहला या दूसरा टीका लगवाना है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा सकता है। रविवार को 50 टीकाकरण केंद्रों पर उपर्युक्त वैक्सीन के कुल 15 हजार 200 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही 35 केन्द्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जो कॉर्बिटी से प्रभावित उनके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से 11 हजार 200 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। बूस्टर डोज़ के लिए किसी प्रकार के नए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। वहीं जिन नागरिकों को कोवैक्सीन के रूप में अपनी दूसरी डोज़ लगवानी है उनके लिए 11 केंद्रों पर 1300 स्लॉट की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिनको कोवैक्सीन के रूप में बूस्टर डोज लगवानी है उनके लिए 27 केंद्रों 1320 स्लॉट उपलब्ध करवाए गए हैं ।

डॉ एमपी ने बताया कि जिला में जिन नागरिकों के पास किसी प्रकार का पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है उनको प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुरुग्राम के अंतर्गत आने वाले यादव चौपाल पर कॉवेक्सीन की डोज़ के टीके लगाए जाएंगे। वहीं जिला में 38 विभिन्न क्षेत्रों में डोर टू डोर अभियान के तहत कोविशिल्ड व कॉवेक्सीन के टीके लगाए जाएंगे साथ ही रविवार को 5 धार्मिक स्थानों पर भी टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

 

– रविवार को जिला में 45 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन

जिला में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत आज 944 किशोरों को कॉवेक्सीन का पहला टीका लगाया गया। जिला में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के साथ साथ सरकारी व निजी क्षेत्र स्कूलों में भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। जिला में आज के टीकाकरण आंकड़ों को मिलाकर अभी तक 100272 किशोरों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका हैं।

जिला में वैक्सीनेशन अभियान के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह ने बताया कि रविवार को जिन स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे वह इस प्रकार है। एसडीएच हेलीमंडी, सुल्तानपुर, ट्रेंनिंग सेंटर एसडीएच सोहना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चोमा, मंदपुरा, सूरत नगर, दौलताबाद,ओम नगर,कासन, घाटा व वजीराबाद, पीएचसी गड़ी, राजीव नगर, नाहरपुर रूपा,गुड़गांव गांव, मुल्लाहेड़ा, बादशाहपुर, राजेंद्रा पार्क, सीएचसी फरुखनगर,पीएचसी भांगरोला,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फाजिलपुर, पीएचसी भोड़ा कला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर, तिगरा, मानेसर, नाथूपुर, पटेल नगर, पीएचसी पलड़ा,घगोला, बसई एनक्लेव व चंद्रलोक, नागरिक अस्पताल पटौदी, पीएचसी भोंडसी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुखराली, लक्ष्मण विहार, फिरोज गांधी कॉलोनी व खांडसा, पॉलीक्लीनक सेक्टर 31 व अन्य जगहों पर बनायें गए अस्थायी केन्द्रों पर ऑफलाइन व ऑनलाइन माध्यम से कॉवैक्सीन की पहली डोज़ के रूप में 04 हजार 560 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने सभी जिलावसियों से अपील करते कहा कि वे अपने परिवार व परिचितों में उपरोक्त आयु वर्ग के किशोरों का टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: