अब से कोविन पर एक मोबाइल नंबर से छह सदस्यों को पंजीकृत किया जा सकता है

Font Size

Cowin

cowin

दिल्ली:Cowin Portal Update: लाभार्थियों के लिए कोविन की उपयोगिता के संदर्भ में लगातार नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। इसी क्रम में, कोविन के स्व-पंजीकरण पोर्टल में निम्नलिखित विशेषताएं जोड़ी गई हैं।

ए) कोविन पर पंजीकरण – एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 सदस्यों की मौजूदा सीमा के बजाय, अब 6 सदस्यों को कोविन पर पंजीकृत किया जा सकता है।

बी) टीकाकरण के विवरण को बदलना- कोविन खाते में ‘रेज एन इश्यू’ के तहत एक नई उपयोगिता सुविधा शुरू की गई है।

इसके माध्यम से लाभार्थी टीकाकरण के अपने वर्तमान विवरण को पूर्ण टीकाकरण से आंशिक टीकाकरण या टीकारहित के रूप में बदल सकता है और आंशिक टीकाकरण से टीकारहित विवरण के रूप में भी बदल सकता है। लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण के विवरण को ठीक किया जा सकता है, जहां कभी-कभी अलग-अलग मामलों में, टीकाकरण प्रमाणपत्र लाभार्थियों के टीकाकरण डेटा के नवीनतम विवरण में टीकाकरणकर्ता द्वारा अनजाने में डेटा प्रविष्टि त्रुटियों के कारण उत्पन्न होते हैं।

‘रेज एन इश्यू’ यूटिलिटी के माध्यम से ऑनलाइन अनुरोध जमा करने के बाद विवरण को बदलने में 3 से 7 दिन का समय लग सकता है। सिस्टम में टीकाकरण के नए विवरण का सफलतापूर्वक अपडेट होने के बाद, ऐसे लाभार्थी मौजूदा मानक दिशानिर्देशों के अनुसार निकटतम टीकाकरण केंद्र में टीकाकरण की अपनी बकाया खुराक ले सकते हैं।

cowin cowin cowin 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: