सीबीएसई की 10 वीं और 12 वीं की टर्म 2 की परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग उठने लगी

Font Size

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण की बढती रफ़्तार को देखते हुए सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्डों के देश भर के छात्र 2022 में होने वाली कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।  उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा स्थगित की जा सकती है. हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है लेकिन  माना जा रहा है कि टर्म एक के परीक्षा परिणाम के आधार पर ही  परिणाम तैयार किया जायेगा.

देश के सभी राज्यों से छात्रों और अभिभावकों का कहना ​​है कि मौजूदा स्थिति में ऑफलाइन परीक्षा में बैठने से संक्रमण का खतरा है. इसलिए  इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि अभी तक, सीबीएसई व सीआईएससीई बोर्डों  की ओर से टर्म 2 परीक्षा 2022 की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। इससे पहले सीबीएसई बोर्ड की ओर से कहा गया था कि टर्म 2 परीक्षा तभी होगी जब देश में  कोरोना संक्रमण नियंत्रित होगा.

दूसरी तरफ असम, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को जारी रखने का फैसला किया है जबकि पश्चिम बंगाल और  मध्य प्रदेश ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति के अनुसार ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की बात की है.  उत्तर प्रदेश ने विधानसभा चुनाव 2022 होने के बाद कक्षा 10 और 12 के लिए सभी बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित कराने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि सी बी एस ई  बोर्ड परीक्षा का पहला सत्र नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित किया गया था और दूसरा चरण मार्च-अप्रैल 2022 में होने वाला था।

सी बी एस ई  बोर्ड  की ओर से संकेत दिया गया है कि “अगर स्थिति खराब होती है, तो ही दूसरे सत्र की परीक्षाएं नहीं होंगी। पहले चरण में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और उनके आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा। यदि दूसरे टर्म की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई तो अंतिम परिणाम इन दो शर्तों के 50-50 प्रतिशत अंकों के आधार पर तय किया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए नमूना पत्र अपलोड कर दिया है जो विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है. खबर है कि सीबीएसई जल्द ही कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म एक का परीक्षा परिणाम जारी करने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: