धुंध व कोहरे के मौसम के दृष्टिगत सावधानी बरतें आमजन : डीसी

Font Size

– सडक़ सुरक्षा के प्रति सजगता बरतें वाहन चालक
– डीसी डॉ यश गर्ग ने आमजन से की अपील

गुरुग्राम 16 जनवरी। डीसी डॉ यश गर्ग ने बदलते मौसम में सुबह व शाम को कोहरे के दृष्टिगत सडक़ सुरक्षा बनाये रखते हुए सावधानी रखने का आह्वान किया है। डीसी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वाहन का उपयोग करते हुए सावधानी बरते।

उपायुक्त ने कहा कि धुंध के मौसम में विजिब्लिटी कम हो जाती है जिससे हादसे होने का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने आमजन को धुंध के मौसम में विशेष सावधानी बरतने का आवाहन करते हुए कहा कि इस दौरान ड्राइविंग से पहले मौसम के पूर्वानुमान की निगरानी करने के बाद ही गंतव्य के लिए प्रस्थान करें। उन्होने कहा कि धुंध में एहतियाती उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होने कहा कि जितना अधिक लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सावधानी से वाहन चलाएंगे, उतना ही सफर सुरक्षित होगा।

उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को लगातार ऑन रखना चाहिए। इसके साथ-साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ ड्राइव करें, क्योंकि हाई-बीम धुंध व कोहरे में बैक रि लेक्ट कर विजिब्लिटी को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रॉस करने से बचे। उन्होंने कहा कि विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सडक़ पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। उन्होंने वाहन चालकोंं से अपील की कि वे वाहनों की गति सीमा नियंत्रित रखे व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचें।

डीसी ने कहा की लोगों को अपने वाहनों को मुख्य सडक़ पर पार्क नहीं करना चाहिए। इसके विपरीत वाहनों के इंडीकेटर्स को ऑन कर ले-बाई या मेन रोड़ से दूर वाहनों को पार्क करें। वाहन मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाई न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। एमरजेंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सडक़ से नीचे वाहन को उतारे, ओवरटेकिंग नहीं करें और लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सडक़ों पर वाहन रोकने से भी बचे। इन नियमों की पालना करके हम अपनी व आमजन की जानमाल की सुरक्षा कर सकते हंै।

You cannot copy content of this page