दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर वाली स्थिति, केजरीवाल ने लॉक डाउन से किया इनकार , रविवार को 22 हजार नए मामले मिले

82 / 100
Font Size

corona cases in delhi

सुभाष चौधरी 

corona cases in delhiनई दिल्ली ।  कोरोना संक्रमण की दृष्टि से देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति दूसरी लहर वाली स्थिति  में पहुंच गई है. शनिवार को 24 घंटे के दौरान 20 हजार नए के सामने आए थे जबकि आज यानी रविवार को 22 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित नए मामले आने की पुष्टि स्वयं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की.  लोगों से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लोक डाउन की आशंका को नकारते हुए लोगों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को संबोधित करते हुए स्वयं के कोरोना संक्रमित होने की बात की और पिछले 8 दिनों में उत्पन्न स्थिति का अनुभव साझा किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज हो गई है. इसको लेकर अपनी बीमारी के दौरान भी उन्होंने दिल्ली के चीफ सेक्रेट्री. स्वास्थ्य मंत्री और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क किया और स्थिति पर नजर बनाए रखा।

श्री केजरीवाल ने कहा कि केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है. दिल्ली में शनिवार को  संक्रमण के 20000 नए केस आए थे जबकि आज रविवार को शाम तक मेडिकल बुलेटिन आने की संभावना जताते हुए उन्होंने लगभग 22000 नए मामले आने का खुलासा किया।

इतने बड़े पैमाने पर संक्रमण बढ़ने के बावजूद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे चिंता का विषय तो बताया लेकिन भयभीत नहीं होने का आह्वान किया। उन्होंने माना कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति पिछले वर्ष आई कोरोना की दूसरी लहर के समान हो चली है. उन्होंने कहा कि गत 7 मई 2021 को दिल्ली में 20000 नए मामले आए थे जबकि 341 लोगों की मृत्यु हो गई थी. उस दौरान दिल्ली के अस्पतालों में 20 हजार बेड भर गई थे .

उन्होंने कहा कि हालांकि आज संक्रमण की दृष्टि से वही स्थिति बन गई है लेकिन स्वास्थ्य पर नुकसान कम हो रहा है. इसलिए ही अभी केवल 1500  बेड भरे हैं, और 7 मई को केवल 7 लोगों की मृत्यु हुई है।

उन्होंने कहा कि हालांकि स्थिति नियंत्रण में है लेकिन चिंताजनक है. उनका कहना था कि इस स्थिति से उबरने के लिए हमें कोविड-19 कॉल का पालन करना होगा। उन्होंने सर्वाधिक फोकस मास्क पहन कर घर से निकलने पर किया. उन्होंने कहा कि हालांकि कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज हो चली है बावजूद इसके वे दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं लेकिन अगर लोग गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करेंगे, मास्क नहीं लगाएंगे तो फिर उन्हें लॉकडाउन लगाना मजबूरी बनेगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सोमवार को दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर और चीफ सेक्रेटरी सहित सभी अधिकारियों के साथ दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक होगी ,उक्त बैठक में अब तक की स्थितियों की समीक्षा की जाएगी जिसके आधार पर आगे की रणनीति का निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार केंद्र सरकार की एजेंसियों के साथ भी लगातार संपर्क में है और केंद्र सरकार का भी उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है।

उन्होंने लोगों से बारंबार मास्क पहनने और टीकाकरण करवाने की अपील की. साथ ही लोगों को आश्वस्त किया कि सामूहिक प्रयास से इस खतरनाक लहर से भी दिल्ली पार पा लेगी।

corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi v vcorona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi corona cases in delhi

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: