दिल्ली में कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के 81 फीसदी मामले : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, केंद्र जिम्मेदार

Font Size

Corona Cases

Corona Cases

नई दिल्ली । दिल्ली में कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के 81 फीसदी मामले हैं. यह खुलासा दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया . उन्होंने इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर समय पर प्रतिबंध लगाया गया होता तो यह स्थिति नहीं बनती.

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा, “ओमिक्रॉन कोविड का एक प्रकार है जो विदेश से आया है और अगर समय पर उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता तो फैलाव को नियंत्रित किया जा सकता था. उन्लेहोंने बल देते हुए कहा की केंद्र सरकार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बार-बार अनुरोध के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में, जीनोम सीक्वेसिंग की 187 रिपोर्टे आई हैं, और इन 187 नमूनों में से, कुल 152 लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए। अब दिल्ली में ओमिक्रॉन के लगभग 81 प्रतिशत मामले हैं।

हालांकि, मंत्री ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या कम नहीं है। लगभग 96 प्रतिशत कोविड बिस्तर उपलब्ध हैं और इस समय केवल 4 प्रतिशत ही भरे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि विदेश से दिल्ली हवाईअड्डे पर आने वाले लोगों की जांच की जा रही है और यदि वे संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें आइसोलेशन सुविधाओं में भेजा जा रहा है और वहीं इलाज किया जा रहा है।

उन्होंने दोहराया कि अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं और घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने अपील की, “कोरोना को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है हर समय मास्क पहनना और हर समय कोविड से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करना।”

उन्होंने कहा कि लगभग 100 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक का टीका लगाया गया है और दिल्ली में लगभग 75 प्रतिशत लोगों को दूसरी खुराक का टीका लग चुका है।

 

Corona Cases Corona Cases Corona Cases Corona Cases Corona Cases Corona Cases 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: