जिला में 08 से 14 जनवरी के बीच ‘स्वस्थ बच्चा स्पर्धा’ का आयोजन

Font Size

जिलाजनवरी 

जिला जनवरी – अभिभावकों को पोषण अभियान के प्रति जागरूक करना स्पर्धा का मुख्य उद्देश्य : सुनैना, जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस

गुरुग्राम, 27 दिसम्बरजिला में कुपोषण को दूर करने व अभिभावकों को पोषण अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 08 से 14 जनवरी के बीच राष्ट्रीय अभियान के तहत ‘स्वस्थ बच्चा स्पर्धा’ का आयोजन किया जा रहा है।

एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना ने बताया कि पोषण अभियान कन्वर्जेस, आईसीटी एप्लीकेशन,कम्युनिटी मोबिलाइजेशन, क्षमता निर्माण, प्रोत्साहन और पुरस्कार जैसे घटक के माध्यम से देश भर में कुपोषण को संबोधित करते हुए व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से पोषण में सुधार के एजेंडे को एक जन आंदोलन में बदलने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भागीदारी को बनाए रखने के लिए, यह जरूरी है कि पोषण के मुद्दे को सकारात्मक व सुव्यवस्थित माध्यम से उजागर किया जाए , जिसमें ” स्वस्थ बच्चे ” की पहचान और उत्सव पर जोर दिया जाए।

आयोजन के उद्देश्य : 

सुनैना ने आयोजन के उद्देश्य की बारे में कहा कि 0 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार,कुपोषित बच्चों की तुलना में स्वस्थ बच्चों पर अधिक ध्यान, बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित मुद्दों के साथ बड़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन पोषण, स्वास्थ्य और कल्याण के मुद्दों के लिए समुदाय को संगठित और संवेदनशील बनाने के साथ ही स्वस्थ बनने के लिए माता – पिता और बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करेंगे।

सुनैना ने बताया कि जिला में वर्तमान में 0 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के 57 % से अधिक बच्चे आईसीडीएस योजना के तहत लाभ ले रहे हैं। इस तरह के आयोजन, शेष बच्चों को योजना के तहत पंजीकृत होने और योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगे। यह स्पर्धा 6 साल तक के अधिकांश बच्चों के कद, वजन और उम्र के डेटाबेस को मजबूत करने में मदद करेगा जिससे जिला में बौने, कमजोर और कम वजन वाले बच्चों की पहचान हो सकेगी।

You cannot copy content of this page