एलपीएस में एनएसएस का तीसरा दिन स्वच्छता को समर्पित

Font Size

एलपीएस में एनएसएस का तीसरा दिन स्वच्छता को समर्पित 2

 

 

 

 

 

छात्र- छात्राओं के लिए “ Personal  Hygiene and You “

विषय  बेहद शिक्षाप्रद व रोमांचकारी रहा

गाँव कादीपुर में किया नुक्कड़ नाटक का मंचन

गुरुग्राम : लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए में आयोजित किये जा रहे सात दिवसीय आवासीय शिविर का तीसरा दिन सभी छात्र- छात्राओं के लिए बेहद शिक्षाप्रद व रोमांचकारी रहा. बुधवार को आयोजित शिविर के कार्यक्रम का विषय “ Personal Hygiene and You ” बहुत रुचिकर था जिससे बच्चों के साथ साथ आम लोगों को जाकारियां भी मिएलपीएस में एनएसएस का तीसरा दिन स्वच्छता को समर्पित 3लीं और आनद भी भरपूर आया. तिस्सरे दिन के शिविर में सबसे पहले दिनेश आर्य व विदुषी ने छात्रों को पीपीटी के माध्यम से स्वच्छता सम्बन्धी लापरवाही की ओर बच्चों का ध्यान आकर्षित किया और उन्हें इस सम्बन्ध में असावधानी बरतने पर शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से समझाया. साथ ही स्वास्थ्य सम्बन्धी अच्छी आदतें डालने के तौर तरीके भी बताये.

 

उन्होंने बताया कि स्वस्थ नागरिक ही एक स्वस्थ देश का निर्माण कर सकता है. इसलिए हमें बीमारियों से अपनी रक्षा करने के लिए अपने शरीर के विभिन्न हिस्से की निजी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

 

इसके बाद दिएलपीएस में एनएसएस का तीसरा दिन स्वच्छता को समर्पित 4नेश आर्या ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गए स्वच्छता अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी और अपने शहर को भी स्वच्छ रखने पर बल दिया. उन्होंने छात्रों को एक जिम्मेदार नागरिक बनने की सलाह दी और अपने आस पास की स्वच्छता की जिम्मेदारी भी लेने को प्रेरित किया.

 

शिविर में अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दिए गए प्रशिक्षण के आधार पर आज छात्र- छात्राओं ने जिले के गाँव कादीपुर में नुक्कड़ नाटक का मंचन कर आम लोगों के समक्ष सफाई के महत्व को दर्शाया और पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक किया. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को यह बताने की कोशिश की गयी कि स्वच्छता हमारे लिए क्यों आवश्यक है और इसमें हम कैसे भागीदार बन सकते हैं.

एलपीएस में एनएसएस का तीसरा दिन स्वच्छता को समर्पित 5

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन लायन ए सी गोयल ने छात्र- छात्राओं द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक की सराहना की. उन्होंने अपने संबोधन में बच्चों से इस प्रकार के जागरूकता मिशन को जारी रखने को कहा. उन्होंने कहा कि हमें केवल अपने अधिकारों के प्रति ही सजग नहीं रहना चाहिए बल्कि समाज व देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के प्रति भी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए. तभी हमारा देश 21 वीं सदीं में सुपर पॉवर बन सकेगा. लायन गोयल ने इस बात पर बल दिया की बच्चे ही देश के भविष्य हैं इसलिए हमें इनके व्यक्तित्वव विकास में इस अभियान को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए.

 

विद्यालय के मेनेजर राजीव कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छता हमारी पौराणिक संस्कृति का अभिन्न अंग रही है. यह हामरी धार्मिक एवं आध्यात्मिक पहचान है जिससे हमारा व्यक्तित्व विकास जुडा हुआ है और अंततः देश के विकास से भी इसका अन्योन्याश्रय सम्बन्ध है. अतएव हमें इसके प्रति सदा सम्बेदनशील रहना चाहिए. आज बच्चों ने जिस प्रकार से नाटक के माध्यम से लोगों में यह सन्देश फैलाया वह सराहना  के योग्य है.

एलपीएस में एनएसएस का तीसरा दिन स्वच्छता को समर्पित 6

विद्यालय की वरिष्ठ प्रधानाचार्या डॉ नीलिमा प्रकाश ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया और बच्चों से अनुभवी लोगों की सीख को आत्मसात करने को प्रेरित किया. उन्होंने बच्चों से स्वयं व अपने आस पास को भी स्वच्छ बनाए रखने को कहा.

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी किरण बाला तथा लक्ष्मण सिंह सहरावत भी उपस्थित थे.

You cannot copy content of this page