डीटीपी आर एस बाठ ने अनधिकृत कब्जे का मौका निरीक्षण किया : ग्राम नखरौला व नौरंगपुर को जोड़ने वाले रास्ते से अवैध कब्जे हटवाने का दिया आश्वासन

Font Size

-206 एकड़ की लंबाई में फैले 60 फीट चौड़ा रेवेन्यू रास्ते पर कई निजी कंपनियों का है अवैध कब्ज़ा

-डीटीपी आर एस बाठ से मिले थे दोनों गांवों के मौजिज व्यक्ति

-राजस्व विभाग से भी इस रास्ते से संबंधित की थी ग्रामीणों ने शिकायत

मानेसर। गुरुग्राम शहर और इसके आसपास के क्षेत्र वाणिज्यिक एवं आवासीय विकास की गतिविधियों के केंद्र बनने के साथ साथ अवैध निर्माण की भी बाढ़ आ गई है। यहाँ पिछले करीब एक दशक में अनधिकृत निर्माण के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इन सभी अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ डीटीपी एवं अतिरिक्त प्रभार एन्फोर्समेंट अधिकारी आर एस बाठ की ओर से कार्रवाई भी की जाती रही है। इससे क्षेत्र के लोगों में उम्मीद की किरण भी दिखाई देती है. डीटीपी आर एस बाठ के सख्त रुख को देखते हुए आम जनता क्षेत्र की समस्या के निराकरण को लेकर आशान्वित है ।

डीटीपी आर एस बाठ ने अनधिकृत कब्जे का मौका निरीक्षण किया : ग्राम नखरौला व नौरंगपुर को जोड़ने वाले रास्ते से अवैध कब्जे हटवाने का दिया आश्वासन 2नखरौला निवासी समाजसेवी सूर्य देव यादव ने बताया कि नगर निगम मानेसर क्षेत्र के अंतर्गत स्थित उनके ग्राम नखरौला एवं ग्राम नौरंगपुर दोनों गांवों को कनेक्ट करने वाला एक बहुत पुराना रेवेन्यू रास्ता जो करीब 60 फीट चौड़ा एवं लगभग 206 एकड़ की लंबाई में फैला है. इस रास्ते को आसपास में स्थित कई कंपनियों ने अनाधिकृत रूप से तार फेंसिंग आदि कर इसके उपयोग में अवरोध उत्पन्न कर दिया.

परिणाम स्वरूप रास्ते में आवाजाही बंद हो गई. बरसात में रास्ते में पानी भरने के कारण इस रास्ते पर जंगली पेड़ पौधे उगने से मौके पर रास्ता मौजूद नहीं दिखता है. श्री यादव के अनुसार इस प्रकार से अवैध फेंसिंग व जंगली पौधों के उगाने की वजह से इस रास्ते से लगती हुई ग्रामीणों की जमीन पर ग्रामीण खेती करने के लिये ट्रैक्टर आदि ले जाने में असमर्थ हो गए हैं। यह रास्ता लगभग बंद हो गया है।

नखरौला निवासी जवाहर सिंह ने दोनों गांवों के लोगों को आने जाने में उत्पन्न हुई इस कठिनाई को समझते हुए यह मामला उठाया। उन्होंने राजस्व विभाग से इस रास्ते से संबंधित सभी कागजात एकत्रित किए और सरकार के पास विभिन्न विभागों में कार्रवाई हेतु भेजे। हाल ही में दोनों गांवों के मौजिज व्यक्ति अनाधिकृत कब्जा हटवाने बाबत इस मामले को लेकर डीटीपी आर एस बाठ से मिले . श्री बाठ ने शुक्रवार को मौका निरीक्षण किया।डीटीपी आर एस बाठ ने अनधिकृत कब्जे का मौका निरीक्षण किया : ग्राम नखरौला व नौरंगपुर को जोड़ने वाले रास्ते से अवैध कब्जे हटवाने का दिया आश्वासन 3

निरीक्षण के दौरान डीटीपी बाठ ने मामले की पूरी तहकीकात की.  वहां उपस्थित सभी ग्रामीणों, नगर निगम मानेसर के अधिकारीगण व स्टॉफ एवं कंपनियों की तरफ से आये प्रतिनिधियों से सारी जानकारी मांगी और उपलब्ध करवाई गई जानकारी पर उन्होंने संतुष्टि व्यक्त की. ग्रामीण इस उम्मीद में हैं कि डीटीपी बाठ अब अनाधिकृत रुप से बंद हुये रास्ते को जल्द चालू करवाएंगे . उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन भी दिया है.

इस मौके पर कंवरलाल, रामनिवास, जवाहर सिंह, नरेन्द्र यादव, सूर्य देव यादव, धीरज चौहान एस डी ओ प्लानिंग, रविंदर दहिया असिस्टेंट इंजीनियर, योगेंद्र पटवारी, श्रीचंद मेंबर, गजराज, अशोक मेंबर, मलखान, सतीश, रोहित, शिवकुमार, धर्मेंद्र, मोहित, हरीश, संदीप, रिंकू, नौरंगपुर से सतपाल, अशोक व इलाके के दर्जनों मौजिज व्यक्ति मौजूद थे ।

You cannot copy content of this page