हेलीकाप्टर दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन, देश शोकाकुल

Font Size

नई दिल्ली। तमिलनाडु में वे वायुसेना हेलीकॉप्टर दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का भी आज निधन हो गया। यह जानकारी भारतीय वायुसेना ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी है। उनके निधन की सूचना से देश में एक बार फिर शोक की लहर चल पड़ी है। हजारों की संख्या में लोग ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को अपनी श्रद्धांजलि सोशल मीडिया के माध्यम से दे रहे हैं जबकि उनके परिवार वालों की प्रति गहरी संवेदना व्यक्त कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि गत 8 दिसंबर को दोपहर 12:00 बज कर 8 मिनट पर सुरूर एयरवेज से वेलिंगटन की ओर जा रहे वायु सेना के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण देश के प्रथम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी मधुलिका रावत उनके सुरक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर लीडर सहित सेना के अधिकारी एवं सैनिकों सहित 13 लोगों की मृत्यु हो गई थी। इसमें कुल 14 अधिकारी व कर्मी उड़ान भर रहे थे जिसमें वायु सेना के अधिकारी ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह भी शामिल थे । घने जंगलों में पहाड़ियों के बीच हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में बचाव का कार्य काफी देरी से हुआ। बावजूद इसके कई अधिकारियों को तत्काल वेलिंगटन के सेना हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया लेकिन उनकी मृत्यु हो गई। उनमें से केवल एक ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जीवित थे और पहले वेलिंगटन हॉस्पिटल में जबकि बाद में बेंगलुरु के रेफरल हॉस्पिटल में स्थानांतरित किया गया।

पिछले 1 सप्ताह से ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह लाइफ सपोर्ट पर आईसीयू में रखे गए थे। उन्हें बचाने की हर संभव कोशिश जारी रही लेकिन अंततः आज वह इस दुनिया को अलविदा कह गए। इस संबंध में भारतीय भाई सेना ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से देश के साथ यह दुखद सूचना साझा करते हुए कहा है कि वह बहादुर और साहसी थे । उनके परिवार के साथ भारतीय वायुसेना के सभी अधिकारियों एवं कर्मियों ने संवेदना व्यक्त की है जबकि उनके साथ हर कदम पर रहने का आश्वासन दिया है।

पिछले 1 सप्ताह से ही पूरा देश इस बात की उम्मीद लगाए बैठा था कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत में सुधार हो और वह एक बार फिर भारतीय वायुसेना में अपनी सेवा पर वापस हो सके। उनके लिए देश में लगातार प्रार्थनाएं की जा रही थी। 1 सप्ताह से लगातार वे मौत से लड़ रहे थे लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था। आज अंततः उन्होंने इस दुनिया को छोड़ दिया। पूरा देश उनकी देश सेवा के प्रति सदा कृतज्ञ रहेगा।

You cannot copy content of this page