विपक्ष के हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली : लखीमपुर खीरी हिंसा से सम्बंधित एस आई टी जांच रिपोर्ट को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे और 12 सांसदों के निलंबन के विरोध  के चलते बुधवार को संसद के दोनों सदन ठप हो गए। राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही लगभग एक घंटे के लिए दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी. विपक्षी सदस्य पिछले सत्र में 12 विपक्षी सांसदों को “अनियंत्रित” आचरण के लिए निलंबित करने का विरोध कर रहे थे । पिछले कई दिनों से इस मुद्दे ने उच्च सदन में बार-बार रुकावट पैदा की है।

दूसरी तरफ लोकसभा में, जिसे दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया, विपक्षी दल 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के संबंध में केंद्रीय राज्य मंत्री (गृह) अजय मिश्रा को तत्काल हटाने की मांग कर रहे हैं। विपक्षी सांसद नारेबाजी करते रहे . हालांकि लोक सभा अध्यक्ष  ओम बिरला ने प्रश्नकाल चालाने की कोशिश की लेकिन कुछ देर में विपक्षी सांसद वेल ऑफ़ दी हाउस में आगये. सभी तख्तियां लिए हुए थे जबकि कसी ने भी मास्क नहीं पहना था. इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने लोक सभा अध्यक्ष से उन सांसदों से मास्क पहनने के निर्देश देने की मनाग कि. उन्होंने कहा कि नारेबाजी करने वाले सभी सांसद मास्क के बिना अधिकारियों के पास आकर खड़े हैं. इससे रिपोर्टर्स टेबल के पास अधिकारियों को भी खतरा है.

इस पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बोरला ने उनसे अपनी सीट पर जान का बारम्बार आग्रह किया लेकिन हंगामा और नारेबाजी जारी रहने के कारण अध्यक्ष ने लोक सभा कि कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश पुलिस के जांच दल ने एक स्थानीय अदालत को बताया कि यह घटना किसानों को मारने की एक “सुनियोजित साजिश” थी। गिरफ्तार किए गए 13 आरोपियों में मंत्री का बेटा आशीष मिश्रा भी शामिल है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में एक कार्य स्थगन नोटिस दिया है  जिसमें “तत्काल महत्व के निश्चित मामले” पर चर्चा करने के लिए कार्य स्थगित करने की मांग की गई है. राहुल गांधी ने कहा है कि लखीमपुर खीरी पर एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार को मिश्रा को “तुरंत बर्खास्त” करना चाहिए और “पीड़ितों के परिवारों को न्याय दिलाना सुनिश्चित करना चाहिए”।

कांग्रेस ने मंगलवार को अपने राज्यसभा सदस्यों को आज सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया। पार्टी के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने कहा, “राज्यसभा में चर्चा के लिए बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया जाएगा”.

You cannot copy content of this page