गुरुग्राम में करोड़ों रुपये की चोरी के मामले में आईपीएस अधिकारी धीरज सेतिया सस्पेंड

Font Size

गुरुग्राम :  गुरुग्राम में करोड़ों रुपये की चोरी के मामले में हरियाणा सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. चोरी के मामले में आरोपी के बयान के आधार पर आईपीएस अधिकारी धीरज सेतिया को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया गया है.  सेतिया 2013 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस हैं जिनके खिलाफ इस मामले में अब केस भी दर्ज कर लिया गया है. मामले की जांच कर रही एसटीएफ सेतिया की तलाश में है जो लापता हैं. धीरज सेतिया को जांच में शामिल होने के लिए दो नोटिस भेजे गए लेकिन वह गायब हैं. आरोपी के बयान के आधार पर पिछले महीने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम-1988 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अगस्त 2021 में गुरुग्राम के सेक्टर 84 में एक बिल्डर के यहां करोड़ों रूपये व सामान की चोरी हुई थी. धीरज सेतिया उस दौरान गुरुग्राम में डीसीपी साउथ के पद पर तैनात थे. उनके पास डीसीपी क्राइम की भी जिम्मेदारी थी . घटना के बाद इस मामले की जांच क्राइम ब्रांच को दी गई थी . बाद में इस मामले को एसटीएफ को दे दिया गया.

अब खुलासा हुआ है कि जांच के दौरान  एस टी ऍफ़ द्वारा गिरफ्तार 2 डॉक्टरों ने कबूल किया कि उन्होंने एक गैंगस्टर को बिल्डर के यहां पैसे और गहने रखे होने की जानकारी दी थी. उसने यह भी स्वीकार किया कि चोरी किये गए नकद 20 करोड़ से अधिक थे. इसमें बड़ी मात्रा में कीमती गहने भी थे. जांच में यह आरोप लगाया गया कि इनमें से लगभग  3.5 करोड़ नकद ,गहने और डायमंड  आईपीएस धीरज सेतिया ने लिए थे.यह भी कहा गया कि डीसीपी सेतिया ने 20 लाख रुपये अपने पास रखकर बाकी पैसे लौटा दिए थे .

इन तथ्यों का खुलासा होने के बाद सेतिया के खिलाफ कार्रवाई की गई. सेतिया वर्तमान में रोहतक में इंडियन रिज़र्व बटालियन में कमांडेंट के तौर पर तैनात थे जो अब मामला टूल पकड़ने के बाद से गायब हैं . मामले की जांच कर रही एसटीएफ तलाश कर रही है.

सूत्रों का कहना है कि आईपीएस अधिकारी को जांच में शामिल होने को कहा गया था लेकिन उनकी गैरहाजिरी के कारण हरियाणा सरकार ने  शुक्रवार को उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया .  गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि निलंबित रहने के दौरान कुमार का मुख्यालय पंचकूला स्थित पुलिस महानिदेशक का कार्यालय (पुलिस मुख्यालय) होगा.  निलंबन आदेश में कारण नहीं बताया गया है.

 

You cannot copy content of this page