लोकसभा में हरियाणा के भिवानी-महेंद्रगढ़ क्षेत्र के सांसद धर्मवीर ने उठाया लखवार बाँध का मुद्दा

Font Size

नई दिल्ली :  लोकसभा में गुरुवार को हरियाणा के भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय जनता पार्टी के सांसद धर्मवीर सिंह ने उनके क्षेत्र में पानी की कमी का मुद्दा उठाया. उन्होंने केंद्र सरकार से लखवार बांध के लिए एम ओ यू हस्ताक्षर करने व वायदे के अनुरूप उस पर अमल कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में वाटर लेवल बहुत नीचे चला गया है. लोग पीने के पानी के लिए भी परेशान हो रहे हैं . सिंचाई की कमी के कारण खेती भी बाधित हो रही है।

सांसद धर्मवीर सिंह ने सदन में लखवार बांध का मुद्दा उठाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में अलग-अलग राज्यों में नदियों को जोड़ने की महत्वपूर्ण परियोजना पर काम शुरू हो गया है.  इससे देश के सभी राज्यों जहां अपनी नदी नहीं है को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के भिवानी महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के लोग भी केंद्र सरकार से ऐसी ही उम्मीद लगाए बैठे हैं।

भाजपा सांसद ने कहा कि तत्कालीन जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी के कार्यकाल के दौरान किसा और रेणुका बांध को लेकर एमओयू साइन कराया जाना संभव हुआ था और उस पर काम शुरू किया गया.  उन्होंने वर्तमान जल संसाधन मंत्री शेखावत से मांग की कि लखवार बांध के निर्माण के यह एमओयू जल्द से जल्द हस्ताक्षर कराया जाए.

 

उन्होंने कहा कि इसमें 6 राज्य शामिल हैं . इससे राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली जैसे 6 राज्यों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस बांध का निर्माण तत्काल शुरू कराया जाए जिससे उनके क्षेत्र के किसानों एवं आम जनता को भी आसानी से पानी उपलब्ध हो सके. उनके क्षेत्र में सिंचाई की समस्या का निदान हो सके जबकि क्षेत्र के लोगों को पेयजल भी उपलब्ध कराया जा सके।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: