हेलीकाप्टर दुर्घटना कैसे और कब हुई : रक्षा मंत्री ने संसद को बताया

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली :   केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज तमिलनाडु में बुधवार को हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना से संबंधित जानकारी सदन के दोनों सदनों में रखी. लोक सभा व राज्य सभा में देश के प्रथम सी डी एस जे विपिन रावत सहित सभी 13 लोगों को श्रद्धांजलि दी गई. राज्य सभा में इस मामले पर सभी विपक्षी दल अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए अनुमति मनाग रहे थे लेकिन उप सभा पति डॉ हरिवंश ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी. रक्षा मंत्री ने बताया कि हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत सभी दिवंगत आत्माओं के पार्थिव शारीर को विलिंग्टन से आज शाम दिल्ली इन्दिना एयर फाॅर्स के विमान से लाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच के लिए इंडियन एयरफोर्स के द्वारा एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में ट्राई सर्विस इंक्वायरी कमीशन का गठन किया गया है. इंक्वायरी टीम के ऑफिसर्स कल ही विलिंग्टन  हॉस्पिटल पहुंचकर और घटनास्थल पर पहुंचकर अपना कार्य प्रारंभ कर दिया है ।

रक्षा मंत्री ने पहले लोक सभा में अपना बयान दिया जबकि बाद में राज्य सभा में दिया. उन्होंने सदन को बताया कि 8 दिसंबर को सुबह 11:48 बजे सूरूर एयरवेस से इंडियन एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर एमआई v 17 देश के सी डी एस जनरल बिपिन रावत एवं उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 14 लोगों के साथ उड़ान भरा.  उन्हें 12:15 पर वेलिंगटन में लैंड करना था .

रक्षा मंत्री ने बताया कि इसी बीच लगभग 12:08 पर सुरूर एयरवेस के एयर ट्रेफिक कंट्रोल रूम ने हेलीकॉप्टर से अपना संपर्क खो दिया. इधर कुनूर के पास जंगल में आग का धुंआ जोरों से उठा जिसे वहां के स्थानीय लोगों ने देखा और जब घटनास्थल पर पहुंचे तो वहां मिलिट्री हेलीकॉप्टर को आग की लपटों के बीच पाया.  इसकी सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन का एक दल वहां पहुंचा और उस घटनास्थल से कुछ लोगों को रिकवर करने का प्रयास किया

उन्उहोंने बताया कि उस अवशेष से जितने लोगों को यथासंभव निकाला जा सका उन्हें सभी को वेलिंगटन हॉस्पिटल तत्काल पहुंचाया गया. केंद्र रक्षा मंत्री ने यह स्पष्ट किया कि सेना की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उस  हेलीकॉप्टर में 14 लोग सवार थे. इनमें से 13 लोगों की मृत्यु हो गयी.

 

 

उन्होंने बताया कि जिन लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौतें हुई उनमें से देश का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत उनकी धर्मपत्नी मधुलिका रावत उनके रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिद्दर , स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और हेलीकॉप्टर एयर फोर्स  क्र्यू सहित आर्म फोर्सेज के नौ अन्य लोग शामिल है .

रक्षा मंत्री ने बताया कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए लोगों में विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान, स्क्वाड्रन  लीडर कुलदीप सिंह, जूनियर वारंट ऑफीसर राणा प्रताप दास, जूनियर वारंट ऑफिसर आर  एल प्रदीप और हवलदार सतपाल राय, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार और लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक विशाल तेजा शामिल हैं.

रक्षा मंत्री ने बताया कि सभी  के पार्थिव शरीर को इंडियन एयरफोर्स की प्लेन से आज शाम तक दिल्ली लाया जाएगा.  रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ सपोर्ट पर हैं. उन्हें बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है.

उन्होंने कहा कि एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी को घटनास्थल पर बुधवार को ही भेज दिया गया था. उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया और विलिंगटन अस्पताल जाकर भी स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच के लिए इंडियन एयरफोर्स के द्वारा एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में ट्राई सर्विस इंक्वायरी कमीशन का गठन किया गया है. इंक्वायरी टीम के ऑफिसर्स कल ही विलिंग्टन  हॉस्पिटल पहुंचकर और घटनास्थल पर पहुंचकर अपना कार्य प्रारंभ कर दिया है ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार पूरे सैनिक सम्मान के साथ किया जाएगा और अन्य सभी सैनिक अधिकारियों एवं सैनिक कर्मियों का अंतिम संस्कार भी निर्धारित सैनिक सम्मान के साथ किया जाएगा, उन्होंने सभी दिवंगत लोगों के प्रति देश की ओर से शोक प्रकट किया और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की, इस अवसर पर लोकसभा और राज्यसभा में 2 मिनट का मौन रखकर सभी दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी गई ।

You cannot copy content of this page