लोक सभा में कोरोना पर हुई चर्चा में भाजपा सांसद रतन लाल कटारिया ने विपक्ष को दिखाया आइना

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली : भाजपा ने लोक सभा में कोविड 19 पर चर्चा में विपक्ष के सवाल का जवाब देने के लिए सबसे पहले हरियाणा के अम्बाला से भाजपा सांसद रतनलाल कटारिया को उतारा. श्री कटारिया ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि कोविड 19 से निबटें में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम की आज पूरा विश्व सराहना करता है कि उनके नेतृत्व में ही भारत जैसे विशाल देश ने 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगवाने का ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित किया. उन्होंने कहा कि यह आकंडा अमेरिका, ब्रिटेन और दुनिया के अन्य देशों से कई गुना अधिक है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के संक्रमण के आरंभ में ही तत्काल देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं कैबिनेट की आपात बैठक की और उसकी योजना के अनुरूप काम कराना शुरू किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस तरह इस देश को संभाला और  कोरोना महामारी से बाहर निकाला उसकी प्रशंसा आज पूरी दुनिया कर रही है. उन्होंने कहा कि आज हमारे पास 75000 आईसीयू बेड है जबकि 14 लाख आइसोलेशन बेड हैं।

ट्रेसिंग एवं ट्रीटमेंट का काम तेजी से चल रहा है

 

भाजपा सांसद ने कहा कि हमारे देश में आज ट्रेसिंग एवं ट्रीटमेंट का काम तेजी से चल रहा है.  डब्ल्यूएचओ ने भी को वैक्सीन को आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया. उन्होंने कहा कि जब वैक्सीन का उत्पादन शुरू हुआ तो इस देश के कई दलों के राजनेताओं ने वैक्सीन के बारे में भ्रम फैलाने की कोशिश की. उन्होंने कहा देश की जनता के साथ विपक्ष के लोगों ने कितना बड़ा अन्याय किया. उन्होंने कहा कि आज वही लोग हैं जो आगे बढ़कर वैक्सीन लगवा रहे हैं .

उन्होंने दावा किया कि अब भारत दुनिया में कोविड-19 के बावजूद सबसे तेज गति से चलने वाली अर्थव्यवस्था है. हमारी जीडीपी अभी 8. 4 परसेंट है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 महीने से हमारा जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड रुपए से अधिक जा रहा है।

भुखमरी से एक भी व्यक्ति नहीं मरे

 

श्री कटारिया ने कहा कि 100 साल पहले आई महामारी में एक करोड़ से अधिक लोग मरे थे जिनमें से 50 लाख लोग भुखमरी के कारण मरे थे. लेकिन इस बार प्रधानमंत्री को साधुवाद देना होगा कि उनके कारण 130 करोड़ लोगों में से कुछ लोगों की मृत्यु कोरोना के कारण तो हुई लेकिन भुखमरी से एक भी व्यक्ति नहीं मरे क्योंकि प्रधानमंत्री ने 80 करोड़ से अधिक लोगों को पिछले दो वर्षों से भी अधिक समय से मुफ्त अनाज योजना चलाई हुई है।

 

अंबाला से सांसद रतनलाल कटारिया ने कहा कि दुनिया में महात्मा गांधी के बारे में कहा जाता था कि क्या भारत में कोई हार मांस का कोई व्यक्ति हुआ है जिसने बिना लड़ाई कि भारत को आजादी दिलाई. आज उसी तरह दुनिया में चर्चा हो रही है कि भारत को एक ऐसा नेता नरेंद्र मोदी के रूप में मिला है जो न केवल भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा रह है बल्कि भारत का कृषि क्षेत्र भी विकसित हो रहा है। आज प्रधानमंत्री देश की हर समस्या का समाधान तेज गति से करा रहे हैं।

फार्मा की दृष्टि से दुनिया का नेतृत्व करने की स्थिति में

 

भाजपा सांसद ने कहा कि भारत आज फार्मा की दृष्टि से दुनिया का नेतृत्व करने की स्थिति में है और दुनिया के सभी देशों को कोविड-19 से लड़ने के लिए वैक्सीन देने की स्थिति में है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सभी नेताओं का एकजुट होकर इसका मुकाबला करने का आह्वान किया है।

 

श्री कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस तरह से पिछले जनवरी माह में ही कोविड-19 की आहट के साथ ही ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक की और राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रणनीति तय की थी उसी तरह इस बार भी कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की आशंका के मद्देनजर आपात बैठक की. उन्होंने तत्काल स्थिति की समीक्षा की है. उन्होंने सभी संबंधित पक्षों को इसके प्रति आगाह किया है और आवश्यक कदम तत्काल उठाने का निर्देश भी दिया है.  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान में जो ढील देने का निर्णय लिया गया था उसकी भी समीक्षा करने को कहा है । रतनलाल कटारिया ने कहा कि अब हम देश में लगभग डेढ़ सौ करोड़ टीके की डोज लगवाने का आंकड़ा छूने वाले हैं।

वैक्सीन की डोज मुहैया कराने में कोई पक्षपात नहीं

 

रतनलाल कटारिया ने कहा कि एक समय था कि विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन खरीदने की कोशिश की लेकिन दूसरे देशों की कंपनियों ने इन्हें मना कर दिया. यहां तक कहा कि अगर हम वैक्सीन देंगे तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्डर पर ही देंगे. ऐसे में उनक पास कोई चारा नहीं बचा था. उन्होंने विपक्षी सांसदों द्वारा लगाए गए आरोप को खारिज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसी भी राज्य के साथ वैक्सीन की डोज मुहैया कराने में कोई पक्षपात नहीं किया गया है .

उन्होंने कहा कि कभी विपक्ष के नेता अपने देश में तैयार वैक्सीन की आलोचना करते थे और एक समय आया जब यह उस वैक्सीन को लेने की लाइन में आगे खड़े हो गए।

22 करोड़ भोजन के पैकेट बांटे

 

रतनलाल कटारिया ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा देश में कोविड-19 संक्रमण के दौरान की गई मदद की भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ताओं ने देश में लगभग 22 करोड़ भोजन के पैकेट बांटे जबकि मास्क पीपीई किट और अन्य मेडिकल के सामान भी घर-घर जाकर लोगों को पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में भारतीय जनता पार्टी कार्यसमिति की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यकर्ताओं से हर घर दस्तक देने की अपील की और लोगों से उनकी सुविधाओं और असुविधाओं के बारे में जानकारी एकत्र कर उन्हें सुविधाएं मुहैया कराने का आह्वान किया।

 

श्री कटारिया ने कहा कि वर्तमान में कोरोना के नए वेरिएंट की खबरें आ रही हैं. वह चिंता पैदा करने वाली है. इसलिए हमें बैठना नहीं है बल्कि देश हित में लगातार काम करने की जरूरत है और सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने विपक्ष की इस बात के लिए आलोचना की कि जब मानवता की बात आती है तो इस मामले में भी वे राजनीति करते हैं।उन्होंने अघा किया कि इस मामले को राजनीति नहीं होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: