असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को अपना श्रम कार्ड जल्द बनवाना चाहिए : योगेश शर्मा

Font Size

श्रम विभाग की ओर से श्रम कार्ड बनवाने के लिए कैम्प का आयोजन किया गया

गुरुग्राम :  सिलोखरा स्थित हरियाणा ऑटों चालक संघ सम्बन्धित भारतीय मजदूर संघ के कार्यालय में आज ऑटो चालकों एवं असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए जिला श्रम विभाग की ओर से श्रम कार्ड बनवाने के लिए कैम्प का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर हरियाणा सरकार के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बनाई गई प्रदेश स्तर की मोनिटिरिंग कमेटी के सदस्य योगेश शर्मा ने श्रमिकों को कार्ड  सौंप कर उनका उत्साह वर्धन किया। योगेश शर्मा ने बताया कि ने बताया कि हरियाणा सरकार एवं केन्द्र सरकार की बहुत दूरगामी सोच का ही यह परिणाम है।

योगेश शर्मा ने कहा कि जब देश में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगा तो केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार भी सभी श्रमिकों को आर्थिक लाभ पहुंचाना चाहती थी. सभी का डाटा सरकार के पास नहीं होने के कारण बहुत से श्रमिक सरकारी योजनाओं से वंचित रह गए।

योगेश शर्मा ने कहा कि सरकार ने भविष्य की तैयारी के चलते असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए यह श्रम कार्ड की योजना लागू की है. इसमें प्रत्येक श्रमिक को दो लाख रूपये का जीवन बीमा बिल्कुल निशुल्क दिया जा रहा है। साथ ही सरकार की जो भी कल्याणकारी योजनाएं होंगी, वो श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिकों तक पहुंचेगी।

श्नेरमिक नेता ने कि यह कैम्प तब तक लगा रहेगा, जब तक आस पास रहने वाले श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं हो जाता है। योगेश शर्मा ने बताया कि कैम्प सुबह 9 बजे से सायन 5 बजे तक लगा रहेगा। इस अवसर पर काफी संख्या में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया।

You cannot copy content of this page