लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच तीनों कृषि बिल वापस करने सम्बन्धी विधेयक ध्वनिमत से पारित

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली : लोकसभा ने विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि सम्बन्धी तीनों कृषि बिल वापस करने सम्बन्धी विधेयक ध्वनिमत से पारित कर दिया . इस सम्बन्ध में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों घोषणा की थी. उस पर अमल करते हुए आज कृषि कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने  इस सम्बन्ध में प्रस्ताव लोकसभा के पटल पर रखा जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. खबर है कि लोकसभा से पारित होने के बाद इसे राज्यसभा में विचार के लिए पेश किया गया.  विपक्ष के हंगामे के कारण लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

विपक्ष नारेबाजी करता रहा और सरकार ने तीन कृषि कानून को वापस लेने सम्बन्धी प्रस्ताव को लोक सभा से पारित करा लिया. विपक्ष इस पर चर्चा की मांग कर रह था. लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता आधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष से इस पर चर्चा कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में भी एक साथ 6 बिल रद्द करने का प्रस्ताव आया था और इस पर चर्चा करने के बाद ही इसे पारित किया गया था. इसलिए इन तीनों कानून को रद्द करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा कराई जाये.

इस पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिडला ने नारेबाजी कर रहे विपक्षी सांसदों से अपनी सीट पर जाने को कहा लेकिन नारेबाजी चलती रही और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन के एजेंडे में आइटम न. 12 और 14  पर अंकित तीनों कृषि बिलों को वापस करने सम्बन्धी विधेयक को अध्यक्ष की अनुमति से पास करने के लिये रखा जिसे सदन में ध्वनि मत से पारित घोषित कर दिया गया.

लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. लोक सभा अध्यक्ष ने बाबुल सुप्रियो के लोक सभा से इस्तीफा देने के आवेदन को स्वीकार करने की घोषणा की. उन्होंने कांग्रेस पार्टी की ओर से दिए गए कार्य स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार करने की जानकारी दी जिस पर विपक्ष के सांसद हंगामा करने लगे.

 

 

You cannot copy content of this page