गुरुग्राम सहित 4 जिले में सरकारी व निजी स्कूल 17 नवम्बर तक बंद करने का ऐलान

8 / 100
Font Size

सुभाष चौधरी

गुरुग्राम :  वायु प्रदूषण पर रोकथाम के मद्देनज़र हरियाणा सरकार ने त्वरित क़दम उठाते हुए दिल्ली से लगते चार ज़िलों गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, सोनीपत व झज्जर को लेकर कई निर्णय लिए हैं. इन जिलों में सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. हर तरह के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है जबकि सरकारों निजी संस्थानों से वर्क फ्रॉम होम करने कि सलाह दी है.  यह आज से प्रतिबन्ध 17 नवम्बर तक लागू रहेगा

हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट कमिटी ने प्रदेश के गुरुग्राम सहित 4 जिले मैं प्रदूषण नियंत्रण करने की दृष्टि से सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

स्टेट एजुकेटिव कमिटी के चेयर पर्सन की ओर से जारी आदेश में इन चार शहरों में चलने वाले वाहनों में से 30% कम करने की दृष्टि से सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों को इस दौरान वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी है

आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि 10 से 15 वर्ष पुराने डीजल एवं पेट्रोल के वाहनों की प्रदूषण की दृष्टि से सख्ती से जांच की जाएगी और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को जप्त किया जाएगा।

इस दौरान इन 4 जिले में सभी प्रकार के निर्माण एवं डेवलपमेंट संबंधी योजनाओं के निर्माण की गतिविधि पर प्रतिबंध रहेगा।

स्टोन क्रशर्स और हॉट मिक्स प्लांट जिसका उपयोग कंस्ट्रक्शन वर्क के लिए किया जाता है पर भी प्रतिबंध लागू रहेगा

शहरी स्थानीय निकायों द्वारा कचरा जलाने पर भी पर भी प्रतिबंध रहेगा।

सीमेंट कमेटी ने खासतौर से पराली जलाने पर भी पूर्णतया प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

इन 4 जिले में सर को की मैनुअल स्वीपिंग की अनुमति नहीं रहेगी जबकि हवा में धूल के कण उड़ने की गतिविधि पर अंकुश लगाने के लिए सड़कों पर लगातार पानी के छिड़काव की व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है।

डिजास्टर मैनेजमेंट कमिटी के चेयरमैन ने इन सभी 4 जिले के जिला उपायुक्तों को सभी आदेशों पर अमल कराने वह जांच करने के लिए ज्वाइंट इंस्पेक्शन टीम गठित करने को कहा है।

हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट कमिटी के चेयरमैन एवं प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने आज जारी आदेश में यह साफ किया है कि यह प्रतिबंध आज से यानी 14 नवंबर से 17 नवंबर 2021 तक लागू रहेगा।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली एवं एनसीआर के सभी शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर से भी अधिक ऊपर चले जाने के मामले को स्वत संज्ञान लेने पर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी इस प्रकार के आदेश 1 दिन पहले जारी किए हैं।

उम्मीद पहले से ही की जा रही थी कि हरियाणा सरकार भी दिल्ली से लगते सभी जिले के लिए कुछ इस प्रकार के ही इंतजाम आप की घोषणा कर सकती है।

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए घोषित कदमों के लगभग 24 घंटे बाद हरियाणा सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाया और आज हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटी की ओर से दिल्ली से लगते 4 जिले जिनमें गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत और झज्जर शामिल है के लिए प्रदूषण नियंत्रण संबंधी गाइडलाइन जारी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: