हर्ष और उल्लास के साथ मनाए गए दीपावली, गोवर्धन पूजा व भाईदूज के त्यौहार

82 / 100
Font Size

दीपावली

दीपावलीजुरहरा, भरतपुर रेखचन्द्र भारद्वाज:  कस्बा सहित ग्रामीणांचल में दीपोत्सव पर्व क्षेत्रवासियों के द्वारा एक-दूसरे के साथ खुशी बांटकर बड़े ही हर्ष व उल्लास के साथ मनाया गया जिसके तहत पूरा कस्बा रोशनी से जगमगा उठा, लोगों ने भगवान श्री राम की आराधना करते हुए लक्ष्मी पूजन, गोवर्धन पूजा के आयोजनों के साथ दीपावली व गोवर्धन पूजा का त्यौहार मनाया गया।

इससे पूर्व त्यौहारी सीजन के चलते कस्बे के बाजारों में काफी भीड़-भाड़ व गहमा-गहमी रही। दीपावली के दिन लोगों ने एक-दूसरे के घरों पर मिठाई देकर व रामा-श्यामा कर त्यौहार की खुशियां बांटी। शुक्रवार को कस्बे के विभिन्न मंदिरों पर अन्नकूट प्रसादी बनाकर उसका वितरण किया गया। कस्बे के चमत्कारी  इन्द्रकुटी हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर सहित कस्बे के कई मंदिरों पर जनसहयोग से परम्परागत अन्नकूट प्रसादी का वितरण किया गया जिसमें काफी लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। वहीं शाम को घरों में गोबर से गोवर्धन बनाकर उसकी सामूहिक रूप से पूजा व प्रदक्षिणा की गई। शनिवार को भाईदूज का त्यौहार भी क्षेत्र में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया।

दुल्हन की तरह सजा कस्बा जुरहरा- दीपोत्सव के चलते कस्बे में लोगों ने अपने घरों को लाइटों, लड़ियों व दीपकों की रोशनी से सजाया गया रात्रि में जगमगा रहा कस्बा जुरहरा दुल्हन की तरह सजा दिख रहा था। जिसके लिए कस्बेवासी महीनेभर से तैयारियों में लगे हुए थे वहीं दीपोत्सव के चलते बिजली विभाग का कार्य भी काफी सराहनीय रहा।

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page