4 ग्राम पंचायतों को स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार

Font Size
गुडग़ांव। गुडग़ांव को खुले में शौच मुक्त बनाने की दिशा में गुडग़ांव लगातार सफलता की ओर अग्रसर है। खुले में शौच मुक्त जिला की 4 ग्राम पंचायतों को आज गुडग़ांव के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा 1-1 लाख रूपए के चैक देकर सम्मानित किया गया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने अगस्त-2016 स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार के तहत जिला के चारों ब्लॉकों में से एक-एक ग्राम पंचायत को आज 1-1 लाख रूपए के चैक देकर सम्मानित किया । गुडग़ांव ब्लॉक की हयातपुर ग्राम पंचायत, फरूखनगर से सुल्तानपुर ग्राम पंचायत, सोहना से दमदमा ग्राम पंचायत व पटौदी से नानूखेड़ा ग्राम पंचायत को 1-1 लाख रूपए के चैक पुरस्कार स्वरूप दिए गए है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ईनाम की इस राशि का प्रयोग ग्राम पंचायत स्वच्छता बनाए रखने के कार्यो में ही करें। जिला में हर महीनें स्वच्छता की दृष्टि से एक पब्लिक टॉयलेट को 10 हजार रूपए की राशि बतौर ईनाम के रूप में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह ईनाम की राशि अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय कमेटी की जांच पड़ताल के बाद ही दी जाएगी।
इस अवसर पर गुडग़ांव के अतिरिक्त उपायुक्त ने विभिन्न गांवो से आए पंचायतों के प्रतिनिधियों से जिला को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने जिला के सभी ग्राम सचिवों, पंचायत सैक्रेटरी, बीडीपीओ और डीडीपीओ को हिदायत देते हुए कहा कि जिला के सभी गांवों को 15 अक्तूबर से पहले खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए साथ ही उन्होंने कहा कि  जिला के हर कल्स्टर में एक एक ग्राम सचिवालय का निर्माण भी 15 अक्तूबर से पहले करवाना सुनिश्चित करें। ग्राम सचिवालय बनने के बाद लोगों को सभी जन-सुविधाएं जैसे जाति प्रमाण पत्र , रिहायशी प्रमाण पत्र के आवेदन व जमीन तथा प्लाटों की रजिस्ट्री के लिए अप्वाईंटमेंट की सुविधा उन्हें अपने घर के नजदीक ही मिल सकेगी। बैठक में बताया गया कि जिला की सभी पंचायतों के खाते ऑनलाइन किए जाएंगे। जिला की 203 ग्राम पंचायतों में से 69 पंचायतों के खाते ऑनलाइन किए जा चुके है।
इस अवसर पर उनके साथ जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी ऋषि कुमार दांगी, गुडग़ांव के बीडीपीओ विरेंद्र यादव, सोहना के बीडीपीओ जरनैल सिंह, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी कर्ण ऐलावादी , जिला के सभी ग्राम सचिव, जूनियर इंजीनियर व सरपंच व पंच उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page