पहली बार देश हित में एक स्वतंत्र सुरक्षा नीति बनी : नित्यानद राय

16 / 100
Font Size

गुरुग्राम : केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मानेसर, गुरुग्राम में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा गारद के स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथी के तौर पर शामिल हुए। श्री राय को गार्ड ऑफ आनर पेश किया गया। इस अवसर पर एनएसजी ने अपने शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में एनएसजी के महानिदेशक, अधिकारी और जवान भी शामिल हुए।

 

अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सबसे पहले मैं देश की एकता और अखण्डता को बनाए रखने के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले NSG के 19 वीर शहीदों को सादर नमन करता हूँ। उन्होने कहा कि आप सभी एक ऐसी संस्था से जुड़े हैं, जिस पर पूरा देश गर्व करता है। सभी देशवासियों के हृदय में आपके प्रति जो गौरव का भाव है, उसका मूल कारण, हर पल, हर परिस्थिति और हर चुनौती में देश के लिए जीने और मरने की आपकी ललक है। श्री राय ने कहा कि 37 साल के इतिहास में आपको जो भी कार्य सौंपा गया,आपने उसे पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से निभाया है।

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि हम अपनी आजादी के 75वें वर्ष को “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मना रहे हैं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का एक सपना है कि हम भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर भारत के इतिहास और आजादी से जुड़े उन ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उन जगहों को याद करें और अपनी युवा पीढ़ी को उनसे अवगत कराएं। श्री राय ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का आत्मनिर्भर का अर्थ हर प्रकार से और सबके प्रयास से आत्मनिर्भरता है। हर व्यक्ति, हर संस्था आत्मनिर्भरता के लिए अवयव  बनें और NSG  को भी इस ओर आगे बढ़ना होगा।

श्री नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पहली बार देश हित में एक स्वतंत्र सुरक्षा नीति बनी है। इसके साथ ही देश की सफल विदेश नीति से देश की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सका है। उन्होने कहा कि गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के मार्गदर्शन में देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था मज़बूत हुई है। गृह मंत्री जी के मार्गदर्शन में न केवल देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिला है बल्कि उन्होंने देश के केंद्रीय सुरक्षा बलों की कार्यक्षमता बढ़ाने व उनके आधुनिकीकरण के लिए हर संभव प्रयास और सहायता प्रदान की है। उन्होंने केंद्रीय पुलिस बलों के कल्याण के लिए आयुष्मान CAPF योजना सहित अनेक सराहनीय कदम उठाए हैं।

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि आज NSG अपनी स्थापना के इस गौरवमयी क्षण को पुन: साकार कर रही है। यह देश के लिए गर्व की बात है कि NSG आज विश्व के अत्यंत आधुनिक हथियारों एवं उपकरणों से सुसज्जित है और आपकी गिनती विश्व की जानी मानी काउंटर टेरर फोर्सेस में की जाती है। उन्होंने कहा कि NSG किसी भी प्रकार की चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने में सक्षम है और NSG ने अपने स्थापना दिवस पर अपनी दक्षता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है। श्री राय ने कहा कि आप सभी देश के एकमात्र ऐसे संगठन का हिस्सा हैं, जो बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। चाहे काउंटर टेरेरिस्ट ऑपरेशन हो, प्रॉक्सिमेट सिक्योरिटी हो, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय समारोह को सुरक्षा प्रदान करना हो या बम निरोधी कार्य आप सभी कार्यों में पारंगत हैं और कुशलता से उसे पूरा करते हैं। यह आपकी एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।

श्री नित्यानंद राय ने कहा कि आज हमारे सामने चुनौतियों का स्वरूप बदल गया है। आज हमें अत्याधुनिक ड्रोन हमलों, हवाई सुरक्षा और लोन वुल्फ जैसी घटनाओं के लिए तैयार रहना है। अगर हम इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं तभी हम सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होने कहा कि मुझे विश्वास है हम तैयार भी हैं और सक्षम भी हैं। गृह राज्य मंत्री ने कहा कि NSG आधुनिक हथियारों से सुसज्जित होने के बावजूद अपनी क्षमताओं में बढ़ोत्तरी करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहती है। इसी दिशा में आपने प्रशिक्षण के बुनियादी ढ़ांचे को और मजबूत करते हुए विश्व स्तरीय Indoor Shooting Range तैयार किए हैं। बम प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक वाहनों की खरीद की है और ड्रोन हमलों से निपटने के लिए Anti Drone Equipment को अपने बल में शामिल किया है। किसी भी प्रकार की आतंकी घटना से निपटने के लिए NSG समय-समय पर गांडीव श्रृंखला की Exercise करती है जो कि इस दिशा में बहुत ही बेहतरीन प्रयास है।

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि मुझे NSG के बम निरोधक दस्ते के कार्य निष्पादन पर बहुत गर्व होता है जब वे किसी बम को निष्क्रिय करते हैं और देश के अंदर जान-माल का नुकसान होने से बचाते हैं। इसके लिए NSG के बम निरोधक दस्ते के बहादुर कमांडोज की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। NSG कम से कम समय में कठिन से कठिन चुनौतियों का सामना करने की क्षमता रखती है। उन्होने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए मैं आप सभी को शाबासी देना चाहता हूँ।

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि NSG ने कोविड जैसी महामारी से निपटने के लिए मानेसर में 60 बेड का अस्पताल बनाया और अपने कार्मिकों का 100% Vaccination भी किया। मैं राष्ट्रीय सुरक्षा गारद के महानिदेशक, श्री गणपति जी, व उनकी टीम को इन सभी उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूँ। श्री राय ने कहा कि मैं आप सभी को यह भी विश्वास दिलाता हूं कि भारत सरकार हमेशा आपके साथ है और भविष्य में आपके द्वारा की जाने वाली हर पहल में सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page