बुधवार को जिला में कितने टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी वैक्सीन ?

Font Size

 74 टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी कोविशिल्ड की पहली व दूसरी डोज

-05 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएगी कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़

-पॉलीक्लीनक सेक्टर 31 में लगेगी स्पूतनिक वैक्सिन की दूसरी डोज़

-सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 05 अक्तूबर। गुरुग्राम जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत बुधवार को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने 81 टीकाकरण केन्द्रों पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा । उपर्युक्त केंद्रों में 74 पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी व 05 केन्द्रों पर कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के टीके लगाए जाएंगे। वहीं सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनिक में स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी।

जिन नागरिकों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है। उनके लिए जिला में 05 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। प्रत्येक केंद्र पर दूसरी डोज़ के रूप में 200 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। उपरोक्त केन्द्रों में से चार केंद्र पर ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर टीकाकरण केंद्र पर आने वाले नागरिकों के लिए 400 डोज़ की अलग से व्यवस्था की गयी है।

शिक्षा, नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित नागरिक सेक्टर 31पॉलीक्लीनक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते है। इस केंद्र पर वैक्सीन के 50 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। यहाँ दूसरी डोज़ के रूप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

इसके अतिरिक्त जिन नागरिकों को कोविशिल्ड का पहला या दूसरा टीका लगवाना है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा सकता है। बुधवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपर्युक्त वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ के रूप में कुल 14 हजार 800 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन बुकिंग माध्यम से केंद्र पर आने वाले नागरिकों के लिए कुछ चिन्हित केन्द्रों पर 04 हजार स्लॉट की अलग से व्यवस्था की गई है।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

You cannot copy content of this page