जापान में पूर्व विदेश मंत्री फुमीओं किशिदा बने नए प्रधानमंत्री : योशिहिदे सुगा ने दिया इस्तीफा

Font Size

नई दिल्ली :  मीडिया की खबरों के अनुसार जापान में पूर्व विदेश मंत्री  फुमीओं किशिदा के रूप में नया प्रधानमंत्री मिल गया है.  उनका चुनाव जापान की संसद ने किया . श्री किशिदा,  योशिहिदे सुगा का स्थान लेंगे .उल्लेखनीय है कि सुगा और उनकी कैबिनेट में आज इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे के बाद जापान की संसद ने किशिदा को प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित घोषित किया।

मीडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि दुनिया के अन्य देशों की तरह ही जापान भी कोविड-19 संक्रमण की महामारी से निबटने में अस्त व्यस्त रहा . वहां की जनता ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर सुगा से नाराज चल रही थी. कहा जा रहा है कि सुगा कोरोनावायरस से निपटने के लिए अपना अपना फोकस करने के बजाए ओलंपिक खेलों के आयोजन पर अड़े रहे। इससे जनता परेशान हुई .

मीडिया के अनुसार किशिदा ने पार्टी के नेता एवं टीकाकरण मंत्री तारु कोनों को हराया था.  किशिदा एक उदारवादी नेता के रूप में जाने जाते  हैं लेकिन पार्टी के मजबूत अन्य नेताओं का समर्थन हासिल करने के लिए उन्होंने एक आक्रामक नेता के रूप में अपना रुख अख्तियार कर लिया था।

बताया जाता है कि किशिदा जापान एवं अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने के हक में हैं जिससे चीन और परमाणु हथियार से लैस उत्तर कोरिया का मजबूती से मुकाबला किया जा सके।किशिदा 2020 में  सुगा से पार्टी नेतृत्व के चुनाव में पराजित हो गए थे।
जापान में अगले माह यानी नवंबर में आम चुनाव होना भी प्रस्तावित है।

You cannot copy content of this page