एकलव्य तीर्थ भूमि-पूजन की तैयारियां जोरों पर

Font Size

1008 महिलाएं कलश के जल से तीर्थ का करेंगी पूजन

शौर्य कला (मार्शल आर्ट) का होगा प्रदर्शन

गुरूग्राम: गुरूग्राम सांस्कृतिक गौरव समिति द्वारा संकल्पित एकलव्य तीर्थ का भूमि पूजन 14 जनवरी 2017 मकर संक्रान्ति को पूर्व निश्चित है । भूमि पूजन प्रातः 10 बजे खाण्डसा ग्राम स्थित एकलव्य तीर्थ के प्रांगण में होगा जिसकी तैयारियों के लिए आज एक बैठक समिति के उपाध्यक्ष श्री राज चैहान के आवास पर की गई । इस बैठक में सभी कार्यकताओं को व्यवस्था सौंपी गई ।

 

गुरूग्राम सांस्कृतिक गौरव समिति के अध्यक्ष अजय सिंहल ने बताया कि भूमि पूजन में हरियाणा के प्रत्येक जिले में निमन्त्रण भेजा जा रहा है । इसके अतिरिक्त एकलव्य के वंशज भी इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगे । एकलव्य के वशजों के प्रतिनिधि के रूप् में बिहार के सांसद श्री अजय निषाद भी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे । कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए 1008 महिलाएं अपने घरों से कलश में जल लेकर आएंगी जिसके द्वारा वह भूमि सिंचित की जाएगी । इसके लिए एक 5 सदस्य समिति का गठन किया गया है जिसके प्रमुख अवनीश राघव होंगे ।
इस अवसर पर हरियाणा कला परिषद के सहयोग से उत्तर पूर्व के कलाकारों को न्यौता भेजा गया है जो अपनी प्राचीन युद्ध कला कौशल का रोमांचक प्रस्तुतिकरण करेंगे । इस अवसर पर अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी आयोजन किया जाएगा । कार्यक्रम में प्रख्यात् संत पूज्य स्वामी अवधेशानन्द जी महाराज, शिक्षा व पर्यटन मन्त्री, राम बिलास शर्मा, स्थानीय विधायक व लोक निर्माण मन्त्री,  राव नरबीर सिंह, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सह-प्रान्त संघचालक,  पवन जिन्दल जी के हाथों भूमि पूजन की पवित्र रस्म पूर्ण की जाएगी । इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण हरियाणा के सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक व प्रतिष्ठित व्यक्तियों को इस कार्यक्रम का साक्षी बनने के लिए निमन्त्रण भेजा जा रहा है ।
गौरतलब है कि गुरूग्राम सांस्कृतिक गौरव समिति द्वारा एकलव्य तीर्थ के भव्य निर्माण का संकल्प लिया गया है । यह तीर्थ 51 करोड़ रूपये की राशि से बनने वाला है । इसका नक्शा अयोध्या में श्रीराम मन्दिर का नक्शा बनाने वाले  सोमपूरा द्वारा बनाया जा रहा है । यह तीर्थ गुरू-शिष्य परम्परा की पवित्रता के प्रतीक के रूप में विकसित किया जायेगा ।

You cannot copy content of this page