केंद्र सरकार की 17 प्रिंटिंग प्रेस का 5 में विलय : पीएम करेंगे उद्घाटन

Font Size

नई दिल्ली। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के राज्यमंत्री  कौशल किशोर ने नई दिल्ली के मिंटो रोड पर भारत सरकार की प्रेस बिल्डिंग का आज निरीक्षण किया. नई प्रेस बिल्डिंग लगभग तैयार हो चुकी है और पुरानी प्रिंटिंग मशीनों से छपाई कार्य भी शुरू किया जा चुका है. मंत्रालय की संयुक्त सचिव एस.के राम, पी.एस.पी. डिवीज़न व जी पी सरकार निदेशक मुद्रण निदेशालय भी साथ में मौजूद थे.

राज्यमंत्री कौशल किशोर ने अधिकारियों के साथ बिल्डिंग का निरीक्षण करते हुए प्रिंटिंग के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की तारीफ करते हुए इस बात का प्रोत्साहन भी दिया कि अच्छा कार्य कर के प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा करने में मदद करें. राज्य मंत्री श्री किशोर ने अधिकारियों से कहा कि जल्द ही आधुनिक मशीनों को मंगाकर प्रधानमंत्री से उद्घाटन कराने की तिथि निर्धारित कराई जाए.

ज्ञात हो कि 17 प्रिंटिंग प्रेस को विलय करके 5 प्रेस किए गए हैं, जिनमें तीन दिल्ली में मिन्टो रोड, राष्ट्रपति भवन एवं रिंग रोड पर स्थित है व एक नासिक में और एक कोलकाता में है. मिन्टो रोड बिल्डिंग की कुल लागत 238 करोड़ है व 100 करोड़ की मशीनें कुल 338 करोड़ की लागत से नई प्रेस बिल्डिंग तैयार हो रही है. बाकी चार प्रेस बिल्डिंग का नवीनीकरण जल्द ही शुरू किया जाएगा.

You cannot copy content of this page