जिला में पपीता की खेती पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान

Font Size

-दो किस्तों में मिलेगी अनुदान की राशि

गुरुग्राम,14 सितंबर। जिला गुरुग्राम में बागवानी खेती को बढ़ावा देने व किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के लिए बागवानी विभाग द्वारा विभिन्न स्तर पर निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इसके साथ साथ सरकार द्वारा अलग अलग फसलों की खेती के लिए अनुदान भी प्रदान किए जा रहे है। इसी कड़ी में जिला में पपीता की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किसानों को 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

जिला बागवानी अधिकारी पिंकी यादव ने बताया कि  जिला के किसानों का रुख पारंपरिक खेती से आधुनिक खेती की ओर परिवर्तित करने व जिला में पपीता की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रति हेक्टेयर 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा इसके लिए लगातार किसानों को प्रेरित भी किया जा रहा है। पपीता की खेती के लिए इस वर्ष जिला गुरुग्राम में 05 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित है।

एक हेक्टेयर पर मिलेगा 60 हजार का अनुदान

पपीता की खेती के लिये एक किसान को अधिकतम 04 हेक्टेयर खेती के लिए अनुदान दिए जाने का प्रावधाान है। यह अनुदान पहले चरण में 75 प्रतिशत व दूसरे चरण में 25 प्रतिशत के रूप में बैंक खाते में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एक किसान को एक हेक्टेयर पर 60 हजार का अनुदान देने का प्रावधान है।

– अनुदान का लाभ केवल सूक्ष्म सिचाई योजना से खेती करने वाले किसानों को ही दिया जाएगा

श्रीमती पिंकी ने कहा कि अनुदान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को प्रदान किया जाएगा। जो सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत पपीता की खेती करेंगे है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के साथ साथ जल संचयन पर भी जागरूक किया जाए इसीलिए इस योजना को इस खेती के तहत जोड़ा गया है।

पिंकी यादव ने कहा कि जिला गुरुग्राम की

जमीन पपीता की खेती के लिए काफी उपयुक्त है। इसकी खेती से किसान बेहतर मुनाफ कमा सकते हैं। चालीस फीसदी अनुदान की व्यवस्था से किसानों को पूंजी निवेश भी कम करना होगा। पपीता में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैे, कई बीमारियों के लिए यह रामबाण माना जाता है। इस लिहाज से इसका सहज बाजार भी उपलब्ध है। बागवानी विभाग द्वारा इसकी खेती के लिए किसानों को समय-समय पर विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इच्छुक किसान अनुदान योजना की अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस के दिन बागवानी कार्यालय में संपर्क कर सकते है।

You cannot copy content of this page