आम आदमी पार्टी हरियाणा में 5 सितंबर से किसान-मजदूर खेत बचाओ यात्रा निकालेगी

Font Size

– हरियाणा सरकार किसानों की रजामंदी के बगैर जमीन छिनने के नियम बना रही है  :  डा सुशील गुप्ता
– किसानों पर लाठियां बरसाने का काम कर रही है खट्टर सरकार :  डॉ सारिका वर्मा
-8 दिन की यात्रा में 50 हजार से अधिक लोग होंगे शामिल 

– यात्रा लगभग 4000 हजार किलोमीटर के रास्ते से गुजरेगी – मुकेश डागर 

गुरुग्राम 5 सितंबर :  केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानूनों के विरूद्व आंदोलन पर बैठे किसानों की आवाज को और अधिक बल देने के लिए आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में किसान मजदूर खेत बचाओं यात्रा का आयोजन कर रही है। राज्यसभा सांसद व हरियाणा सहप्रभारी डा सुशील गुप्ता के नेतृत्व में यह यात्रा आज 5 सितंबर जाट शि़क्षण संस्थान में स्थित चैधरी छोटू राम जी के स्मारक पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के उपरांत रोहतक से सुबह 9 बजे से शुरू होकर, गांधी आश्रम पलवल में 13 सितंबर को समाप्त होगी। हरियाणा के सभी 90 विधानसभाओं सेे आठ दिनों में करीबन 4000 हजार किलोमीटर के रास्ते से गुजरेगी।

आम आदमी पार्टी हरियाणा में 5 सितंबर से किसान-मजदूर खेत बचाओ यात्रा निकालेगी 2
यात्रा का नेत्तृव हरियाणा के आप सहप्रभारी एंव राज्यसभा सांसद डा सुशील गुप्ता करेंगे। उनके साथ कई सांसद, विधायक एवं जिला पंचायतों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। अनेक सामाजिक संगठन जैसे की छोटू राम विचार मंच, किसान चैंबर आफ कामर्स, मध्य उत्तरी हरियाणा विकास संगठन, युवा शक्ति बदलाव की ओर संगठन, दीनबंधू चैधरी छोटूराम विचार समिति, एसवाइएल हिमाचल मार्ग समिति आदि अनेक अन्य सामाजिक संगठन भी यात्रा मंे शामिल रहेंगे।

डॉ सारिका वर्मा आम आदमी पार्टी बादशाहपुर अध्यक्ष ने बताया कि किसान पिछले 9 महीनें से अपना घर-बार छोडकर दिल्ली के चारों तरफ केन्द्र के तीनों काले कृषि कानूनों को रदद करने की मांग को लेकर आंदोलन पर बैठे है। इस दौरान 600 से अधिक किसानों की शहादत भी हो चुकी है। लेकिन सरकार के कानों मंे जूं तक नहीं रेंगीं।शांतिपूर्ण आंदोलन पर लाठीचार्ज, देशद्रोही के केस दर्ज करवाने वालों को उचित ठहराती है l हम शहदत दे चुके किसानों को शहीद का दर्जा उनकी विधवाओं को पेंशन, परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी तथा की मांग करते है।

मुकेश डागर गुरुग्राम जिला अध्यक्ष आम आदमी पार्टी ने बताया कि यात्रा के दौरान 4 हजार से अधिक मोटर साइकिल 2 हजार से अधिक कारों, टृक्टरो व जीपों में सवार लगभग 50 हजार से अधिक लोग सम्मिलित होंगे। जिनका मुख्य उदेश्य स्थानीय लोगों को इस काले कानून के प्रति जागरूक करना है। दक्षिण हरियाणा की रैली 12-13 सितंबर को होगीl गुरुग्राम में रविवार 12 सितंबर 12 बजे ब्रिस्टल चौक, एमजी रोड से होते हुए इफको चौक ,सुखराली, 14 सेक्टर, गुरुद्वारा रोड होते हुए राजीव चौक संयुक्त किसान मोर्चा धरना स्थल पर पहुंचेंगे, वहां से शक्तिनगर, पटौदी चौक से गुजर कर पाटली पहुंचेंगे और उसके बाद पटौदी विधानसभा होते हुए महेंद्रगढ़ के लिए निकल जाएंगेl 13 तारीख रेवाड़ी मेवात सोहना होते हुए गांधी आश्रम पलवल में यात्रा का समापन होगाl

डा गुप्ता का कहना है कि किसान बचेगा तभी मजदूर का पेट भरेगा। उन्होंने बताया कि हाल ही में खटटर सरकार किसानों जमीन छिनने के लिए नये आदेश लेकर आई है। इस नये आदेश में हरियाणा की बीजेपी सरकार ने सामलात देह, सामलात ठोला, सामलात पाना की जमीन सरकार के नाम चढ़ाने का आर्डर दिया है। पहले सामूहिक रूप से गांव के लोग सामलात जमीन के मालिक होते थे अब उनसे यह जमीन छीन ली व बिना एक रूपये दिए हुए। अब खटटर साहब की हरियाणा सरकार इसकी मालिक होगी।

24 अगस्त 2021 को विधानसभा में कानून पास कर पूर्व में प्राइवेट प्रोजेक्ट के लिए जमीन एक्वायर करने के लिए 75 पर्सेंट किसानों के सहमति होती थी वो भी अब खत्म कर दी। दूसरा अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर किसान की जमीन एक्वायर करेंगे तो उसे उद्योग पतियों के नाम अलॉट करेंगे। किसान देखता रह जाएगा। इसस साफ हो गया है कि खटटर की इस सरकार ने किसानों की जमीन खोसने का काम शुरू कर दिया है।

धीरज यादव दक्षिण हरियाणा युवा अध्यक्ष , मलीहा अल्वी दक्षिण हरियाणा महिला विंग उपाध्यक्ष, मंजू सांखला, मीनू सिंह, महावीर वर्मा, मुकेश कौशिक, ऋषभ, कुशेश्वर भगत, धीरेंद्र डागर, उत्तम वशिष्ठ,राम गौतम सोना विधानसभा अध्यक्ष,अनुराग शर्मा, मुकेश वर्मा ने मिलकर यात्रा का रूट मैप तैयार किया और इस रैली को को सफल बनाने के काम में लग गए हैंl

You cannot copy content of this page