1 जनवरी से आपके फोन में WhatsApp नहीं चलेगा !

Font Size

नई दिल्ली : WhatsApp चालने वाले ज़रा दिल थाम कर सुनिए, क्या आप ने अपने फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम चेक किया है ? अगर नहीं तो अभी चेक कर लीजिये क्योंकि  ठीक 7 दिन बाद यानी 31 दिसंबर के बाद से संभव है आपके फोन में  WhatsApp  बंद हो जाएगा. जाहिर है नया साल शुरू होते ही आप अपनों से दूर हो जायेंगे क्योंकि आप हर हमेशा WhatsApp के माध्यम से नहीं जुड़ पायेंगे. इसका कारण है कि कई स्मार्टफोन पर 31 दिसंबर के बाद WhatsApp  नहों चल पायेगा. इनमें एंड्रॉइड के साथ साथ  iPhone, विंडोज और कई दूसरे यूजर्स भी शामिल हैं. आपको यह बता दें कि

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग (blog.whatsapp.com) पर यह जानकारी दी है  कि हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे हैं. इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े जा रहे हैं. और नए फीचर्स, पुराने वर्जन के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेंगे. इसीलिए WhatsApp  ऐसे स्मार्टफोन जिन पर WhatsApp  का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहा है. ऐसे फोन पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी.

आज दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर चैट ऐप WhatsApp पहले से ज्यादा हैवी और हाईटेक फीचर्स वाला कंप्लीट चैटिंग-कनेक्टिंग ऐप बन चुका है. इसके BETA वर्जन में फ्रंट कैमरा स्क्रीन फ्लैश, फोटो एडिटिंग टूल, वीडियो कॉलिंग समेत कई ऐसे फीचर्स आ चुके हैं जिसका यूजर्स द्वारा बहुत अधिक उपयोग किया जा रहा है. यह मन जा रहा कि ये वर्जन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम और कम कॉन्फिग्रेशन वाले स्मार्टफोन पर अपडेट नहीं होगा.

 

WhatsApp  का उपयोग करने वाले अपने फोन को चेक कर लें. WhatsApp जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर बंद किया जाएगा उनमें Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। साथ ही, एप्पल के iOS 6 पर भी इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा. यानी ऐसे यूजर्स जिनके स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम है, वो 31 दिसंबर, 2016 के बाद अपने फोन में वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे. अगर WhatsApp का उपयोग करना है तो उन्हें अपने फोन बदलने की जरूरत पड़ेगी. यानि आपको नए साल में नया फोन लेना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: