हरियाणा ने एक फिर रचा इतिहास : अनिल विज

Font Size

हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में हासिल किया प्रथम स्थान

गृह मंत्री ने इस उपलब्धि के लिए पूरे पुलिस विभाग को दी बधाई

चण्डीगढ़, 30 जुलाई :  हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा ने एक फिर इतिहास रच दिया है और क्राइम एंड क्रिमिनल टैªकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रणाली मंे शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में प्रथम स्थान हासिल किया है।
इस संबंध में श्री अनिल विज ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (टेलीकॉम व आईटी) श्री ए.एस. चावला सहित पूरे पुलिस विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

उल्लेखनीय है कि क्राइम एंड क्रिमिनल टैªकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रणाली को पूरे देश में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अपराध पर रोक लगाने के लिए लागू किया गया था और इस प्रणाली के तहत राज्यों की पुलिस को कुछ मापदंडों के तहत अपनी कार्य प्रणाली को अत्याधुनिक करने की ओर अग्रसर होना था। इस प्रणाली के तहत हरियाणा पुलिस को पहली बार शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जबकि गुजरात 99.9 प्रतिशत अंकों के साथ द्धितीय स्थान और हिमाचल प्रदेश को 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (टेलीकॉम व आईटी) श्री ए.एस. चावला ने बताया कि इस प्रणाली को प्रगति डेशबोर्ड पर जोड़ा गया है और इसे एक बिंदू बनाया गया है जिसकी समीक्षा प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर की जाती है। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के तहत पुलिस थानों के जुड़ने, पुलिस थानों में पूर्ण हार्डवेयर की स्थापना, आपदा रिकवरी की स्थापना और संचालन, क्षमता निर्माण, सीसीटीएनएस के लिए तकनीकी स्थापना, जांच, डाटा माइग्रेशन, पुलिस थानों में डाटा सिंकिंग, सीसीटीएनएस में डाटा बैंक सेवाओं का इंद्राज, सीसीटीएनएस सृृजित एफआईआर, सीसीटीएनएस का उपयोग, पुलिस थानों में सीसीटीएनएस के माध्यम से रिपोर्ट का सृजन, सीसीटीएनएस में गिरफतार व गुमशुदा व्यक्तियों की फोटोग्राफ का इंद्राज, सीसीटीएनएस में एसएमएस अलर्ट का एक्टीवेट, राज्य नागरिक पोर्टल सेवाएं, पुलिस थानों द्वारा नेशनल डाटावेस को सर्च करना और राशि का पूर्ण उपयोग के संबंध में हरियाणा को इस बार 100 प्रतिशत अंक मिले है।

श्री चावला के अनुसार पिछले पांच महीनों से हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में तीसरे पायदान पर लगातार जगह बना रखी थी और अब इस बार हरियाणा पहले स्थान पर आ गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा को पहले पायदान पर आने के लिए गुजरात और तेलगांना के साथ कड़ी टक्कर लेनी पडी और हरियाणा के प्रयासों व प्रयत्नों के तहत इस बार हमने पहले पायदान को छू लिया है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि हम इस स्तर को बरकरार रखने का पूरा प्रयास करेंगें।

You cannot copy content of this page