मनोहर लाल ने कांग्रेस पार्टी पर विदेशी ताकतों के साथ मिल कर षड्यंत्र रचने के आरोप लगाया

8 / 100
Font Size

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कांग्रेस पार्टी पर विदेशी ताकतों के साथ मिलकर देश के विकास में बाधा डालने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया. उन्होंने चंडीगढ़ में आज आयोजित प्रेस वार्ता में इजरायली कंपनी पेगासस द्वारा भारत के राजनेताओं, अधिकारियों पत्रकारों, एवं कॉर्पोरेट जगत के लोगों की जासूसी करने के आरोप को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने कहां कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में रहते हुए स्वयं ही इस प्रकार के कारनामे करती रही है. अब भारतीय जनता पार्टी सरकार पर अनर्गल आरोप लगा रही है. उन्होंने  पूर्व में चंद्रशेखर सिंह सरकार और यू पी ए शासन के दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की फोन टैपिंग की याद दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस का स्वयं का इतिहास इस मामले में काला रहा है.  उनका संसद में किया गया व्यवहार और अलोकतांत्रिक  है. 

 

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी पर यह कहते हुए कटाक्ष किया कि जैसा उनका चरित्र रहा है वैसे ही दूसरों को बताने की कोशिश कर रहे  हैं. उन्होंने कहा कि उनका इतिहास बताता है कि सत्ता में रहने के दौरान कांग्रेस पार्टी न केवल विपक्षी दलो कि नेताओं की फोन टैपिंग  कराती रही है बल्कि अपने मंत्रियों व नेताओं की भी जासूसी कराती रही है. उन्होंने यह दावा किया की भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय सरकार का दूर-दूर तक इस प्रकार की गतिविधियों से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने याद दिलाया कि यूपीए शासन के दौरान  तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की फोन टैपिंग तब के गृहमंत्री पी चिदंबरम के इशारे पर करने का खुलासा हुआ था.  चंद्रशेखर सिंह की सरकार को फोन टैपिंग के आरोप लगाकर गिरा दिया था. 

 

मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की नाव भंवर में डूबी हुई है और उनका विश्वास लोकतांत्रिक प्रक्रिया एवं मूल्यों से उठ चुका है.  कांग्रेस पार्टी के नेता लोकतांत्रिक प्रक्रिया से ना तो अपनी बातों को रखना चाहते हैं और ना ही लोकतांत्रिक संस्थाओं को पुष्ट होते देखना चाहते हैं. उन्होंने पूर्व की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने तो सत्ता में रहते हुए अपने ही सहयोगी दलों के नेता सीताराम येचुरी, चंद्रबाबू नायडू, ममता बनर्जी की फोन टैपिंग करवाई थी. उनका  किसी पर विश्वास नहीं है. उनके ही कार्यकाल में उत्तर प्रदेश के नेता अमर सिंह की भी फोन टैपिंग कराई गई थी. 

 

उन्होंने कहा कि पिछले 7 – 8 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार के खिलाफ जब इनको कुछ मुद्दा नहीं मिला तब इन्होंने दूसरी ताकतों के साथ मिलकर इस प्रकार का षड्यंत्र रचने का कारनामा किया.  उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में इनके पास कोई मुद्दा नहीं बचा है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर विदेशी ताकतों के साथ मिलकर षड्यंत्र रचने का सीधा आरोप लगाया.

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एक षड्यंत्र के तहत 1 दिन पहले एक ऑनलाइन वेबसाइट द वायर ने इस खबर को चलाया जबकि कुछ  दिन पहले यूरोप में एक संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर इस प्रकार की स्टोरी प्लांट की. उन्होंने आरोप लगाया कि भारत से प्रकाशित ऑनलाइन उक्त वेबसाइट वामपंथी विचारधारा से प्रभावित है और उनकी यह कोशिश षड्यंत्र का हिस्सा है. उन्होंने कहां कि कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी की जासूसी कराने की आवश्यकता भाजपा सरकार को नहीं है क्योंकि वह तो स्वयं ही जनता के सामने मजाक के पात्र बन जाते हैं. उनके द्वारा  दिए गए बयान ही देश की जनता के लिए काफी है जिससे उनके बारे में लोग आकलन कर लेते हैं. 

 

उन्होंने कहा कि एमनेस्टी इंटरनेशनल नामक संस्था की खुद की विश्वसनीयता आशंका के दायरे में है जो स्वयं की गतिविधियों और अपनी संस्था की फंडिंग की सही जानकारी नहीं दे पाई वह दूसरों की छवि खराब करने के लिए इस प्रकार की कहानी गढ़ रही है. उन्होंने आशंका जताई कि इस षड्यंत्र में कई संस्थाओं का अनैतिक गठबंधन काम कर रहा है जिसका कांग्रेस पार्टी भी हिस्सा है . 

 

उन्होंने कहा कि हमें यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि कांग्रेस पार्टी हमेशा देश की छवि खराब करने का षड्यंत्र  रचती रही है. उस पार्टी के नेता हमेशा देश के आंतरिक मुद्दों को उछालने  की कोशिश करते हैं जो देश की संप्रभुता के लिए खतरा बनता है. उन्हें ऐसे संयंत्र का हिस्सा बनने से बचना चाहिए. मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को केंद्र सरकार या फिर राज्यों में भाजपा सरकारों के खिलाफ तथ्यात्मक बात करनी चाहिए.   उनके षड्यंत्र से देश का बड़ा नुकसान होता है.

 

 उन्होंने कहा कि आज देश राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिस मुकाम पर पहुंचा है वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों के कारण है. मुख्यमंत्री का कहना था कि भारतीय जनता पार्टी सरकार ने जो देश के विकास को गति देने के लिए नीति तैयार की है उसको धरातल पर नहीं उतरने देने के लिए ही कांग्रेस पार्टी इस प्रकार का षड्यंत्र रच रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page