गुड़गांव गांव में गैर संचारी रोगों की जांच के लिए आयोजित कैम्प में पांच सौ लोगों ने कराया चेकअप

Font Size

-कैम्प में बीपी, शुगर, ब्रेस्ट सर्विकल सहित ओरल कैंसर की जांच की गई

गुरुग्राम, 18 जुलाई : ऐसे रोग जो संक्रमण के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नही फैलते यानी गैर संचारी रोगों की जांच व उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम व चेकअप कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुड़गांव गांव में इस विशेष जांच कैम्प का आयोजन किया गया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुड़गांव गांव के अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रचार कर इन रोगों के बारे में जागरूक किया व इसके उपरांत स्वास्थ्य केंद्र में कैम्प का आयोजन कर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।कैम्प में करीब पांच सौ लोगों की बीपी, शुगर, ब्रेस्ट, सर्विकल सहित ओरल कैंसर की जांच की गई। जांच के दौरान तीन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें परामर्श देकर आगे के उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में रेफर किया गया।

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि कई बार शरीर में महसूस होने वाले गैर जरूरी लक्षणों को हम जाने अनजाने में नजरअंदाज कर देते हैं। कुछ समय के बाद जब हम डॉक्टरी परीक्षण करवाते हैं तब तक वह लक्षण गंभीर बीमारी का रूप धारण कर नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि हमे समय समय पर अपने शरीर की मेडीकल जांच अवश्य करवानी चाहिए।
डॉ यादव ने बताया कि जिला स्तर पर चलाये जा रहे इस कार्यक्रम के तहत जुलाई माह में 20 को सुल्तानपुर, 22 को ताजनगर, 26 जुलाई को पातली, 28 को मुशेदपुर व 30 जुलाई को माजरी गांव में कैम्प लगाया जाएगा। वही अगस्त माह में 2 तारीख को फरुखनगर, 4 अगस्त को बिरहेड़ा गांव व 6 अगस्त को गुगाणा गांव में जांच कैम्प लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

डॉ यादव ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसको अपने शरीर में इन बीमारियों से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होते हैं, वह नजदीकी नागरिक अस्पताल में जाकर अपना चेकअप करवा कर इसका उपचार करवा सकते है।

You cannot copy content of this page