धार्मिक भावनाओं के अनुरूप कराया जाएगा डीग गेट का निर्माण : विधायक जाहिदा खान

Font Size

जुरहरा, रेखचन्द्र भारद्वाज: कामां कस्बे का प्राचीन डीग दरवाजा जो काफी लंबे समय से जर्जर हालत में था जिसे नगरपालिका के सभी पार्षदों ने मंडल में प्रस्ताव लेकर नवीन दरवाजा बनाने का निर्णय लिया है। जिसे लेकर क्षेत्रीय विधायक जाहिदा खान गंभीर नजर आ रही हैं और पालिकाध्यक्ष गीता खंडेलवाल सहित अधिशासी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल को डीग गेट डिजाइन को धार्मिक भावनाओं के अनुरूप तैयार कराकर दरवाजे का निर्माण करने के दिशा- निर्देश दिए हैं।

कामां विधायक जाहिदा खान ने बताया कि कामां क्षेत्र की प्राचीन धरोहरों का जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है जिसके चलते नगरपालिका कामां की साधारण सभा की बैठक में सभी पार्षदों ने एक राय होकर यह प्रस्ताव लिया था की डीग दरवाजा पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त है कभी भी कोई हादसा हो सकता है जिसका नवीनीकरण कराया जाना आवश्यक है।

जिसके तहत नगर पालिका ने क्षतिग्रस्त दरवाजे को ध्वस्त करा दिया और दरवाजे की नई डिजाइन धार्मिक भावनाओं के अनुसार बनाने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया लेकिन कुछ कानूनी एवं टेक्निकल समस्याओं की वजह से निर्माण कार्य आरम्भ में देरी हो रही है साथ ही डीग दरवाजे की जो नई डिजाइन तैयार कराई जा रही है उसमें क्षेत्र के धर्म गुरुओं के साथ-साथ जागरूक लोगों से भी राय ली जा रही है जिससे डीग दरवाजे का निर्माण धार्मिक भावनाओं के अनुरूप किया जा सके।

विधायक ने बताया कि कामां में स्थित प्राचीन धार्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों के रखरखाव व मरम्मत कार्य समय-समय पर कराए जाते रहेंगे जिससे प्राचीन धरोहर का महत्व बना रहे।

You cannot copy content of this page