गुरुग्राम में राष्ट्रीय लोक अदालत में निपटाए 7522 मामले

Font Size

– 2 करोड़ 79 लाख रुपये से अधिक का हुआ सेटलमेंट

– लोक अदालत में 14 पीठ सहित ट्रैफिक चालान के मामलों के निपटारे हेतू 2 बेंच लगाई गई 

गुरुग्राम,10 जुलाई। गुरुग्राम जिला में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया जिसमें सिविल, बैंक रिकवरी, वैवाहिक, वाहन दुर्घटना, बिजली-पानी,श्रम विवाद, ट्रैफिक चालान सहित अदालतों में लम्बित विभिन्न मामले रखे गए।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम की सचिव ललिता पटवर्धन ने बताया कि पंजाब एवम् हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश तथा हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष राजन गुप्ता और जिला एवम् सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम के चेयरमैन एस पी सिंह के निर्देश अनुसार ज़िला में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया ।

श्रीमती पटवर्धन ने बताया कि लोक अदालत में विभिन्न मामलों को सरलता से निपटाने के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री एस.पी सिंह ने 14 बेंच का गठन किया था। इसके साथ ही ट्रैफिक मामलों को सुलझाने हेतू दो बेंच भी बनाई गई थी। लोक अदालत में आज विभिन्न श्रेणी के करीब 35 हज़ार मामले रखे गए थे, जिनमे से 7 हजार 522 मामलों का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि आज जो मामले लोक अदालत में सुलझाए गए है, उसके तहत 27930475 रुपये का सेटलमेंट भी किया गया है।

 

श्रीमती ललिता ने बताया कि लोक अदालत की सभी बेंच में एक एक पैनल अधिवक्ता को नियुक्त किया गया था, जो लोक अदालत के दौरान मौजूद रह कर समझौता तैयार करने में न्यायालयों और डीएलएसए की मदद कर रहे थे।

 

उन्होंने बताया कि लोक अदालत के संचालन में कोविड -19 के लिए सरकार और प्रशासन द्वारा समय समय पर जारी सभी दिशा निर्देशों की कड़ाई से पालना की गई । लोक अदालत के मुख्य द्वार पर प्रवेश से पहले सभी नागरिकों की थर्मल स्कैनिंग के साथ ही नगर निगम गुरुग्राम के ज्वाइंट कमिश्नर हरिओम अत्री के सहयोग से उपलब्ध कराए गए करीब 12 हजार मास्क भी लोक अदालत में आये लोगों को वितरित किए गए ।

You cannot copy content of this page