प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की वियतनाम के प्रधानमन्त्री फाम मिन्ह चिन से बात

Font Size

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वियतनाम के प्रधानमंत्री महामहिम फाम मिन्ह चिन से टेलीफोन पर वार्ता की.  प्रधानमंत्री मोदी ने फाम मिन्ह चिन को वियतनाम के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर उन्हें बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि उनके सक्षम मार्गदर्शन में भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी आगे भी मजबूत होती रहेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस तथ्य का स्वागत किया कि दोनों देश एक खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और नियम-आधारित हिंद महासागर क्षेत्र पर  समान दृष्टिकोण साझा करते हैं  और इसलिए भारत और वियतनाम के बीच की यह  व्यापक रणनीतिक साझेदारी क्षेत्रीय स्थिरता, समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने में अपना योगदान कर सकती है। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि वर्तमान समय में भारत और वियतनाम दोनों ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में साथी सदस्य हैं।

प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान वियतनाम की सरकार और लोगों द्वारा प्रदान किए गए बहुमूल्य समर्थन के लिए प्रधानमंत्री चिन को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि दोनों देशों को इस वैश्विक महामारी के खिलाफ किए जा रहे  प्रयासों का समर्थन करने के लिए आपस में परामर्श और सहयोग जारी रखना चाहिए।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की और सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर अपने विचार साझा किए। यह देखते हुए  कि वर्ष 2022 दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थाना की 50वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित है, दोनों नेता इस बात के लिए भी सहमत हुए कि इस शुभ अवसर को अविस्मरणीय बनाने के लिए  भव्य तरीके से विभिन्न समारोहों का आयोजन किया जाएगा I

Comments are closed.

You cannot copy content of this page