गुरुग्राम में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में आज से शुरू हुआ स्पूतनिक वैक्सीन का टीकाकरण

Font Size

– स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने किया शुभारंभ

– सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगाने वाला गुरुग्राम बना देश का पहला जिला

– डॉक्टर्स फ़ॉर यू संस्था ने उपलब्ध कराई स्पूतनिक वैक्सीन

गुरुग्राम, 10 जुलाई। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत देश मे अपनी अलग पहचान बना रहे जिला गुरुग्राम ने आज सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनक में स्पूतनिक-वी वैक्सीन के टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। देश मे सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर स्पूतनिक- वी वैक्सीन लगाने वाला गुरुग्राम देश का पहला जिला बन गया है।

जिला के सेक्टर-31 स्थित पॉलीक्लीनक में आज वैक्सीन स्पूतनिक-वी के टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान के तहत नित नए प्रयोग कर गुरुग्राम जिला ने प्रदेश ही नही अपितु पूरे देश मे अपनी अलग पहचान बनाई है। कोरोना की दूसरी लहर के समय गुरुग्राम में भी वही हालात थे जो देश के अन्य बड़े शहरों में देखे जा रहे थे लेकिन जिला प्रशासन की मेहनत, जिसमे खासकर स्वास्थ्य विभाग की वैक्सीनेशन टीम ने जिस प्रकार से जिला के नागरिकों को टीकाकरण करने में ततपरता दिखाई है, उन्हीं के प्रयासों की बदौलत गुरुग्राम अपने नागरिकों को वैक्सीन लगाने में देश के बड़े शहरों की तुलना में अग्रणी बन गया है।

गुरुग्राम में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में आज से शुरू हुआ स्पूतनिक वैक्सीन का टीकाकरण 2
श्री अरोड़ा ने कहा कि गुरुग्रामवासियों को अभी कोविशील्ड व कॉवेक्सिन वैक्सीन की डोज़ लगाई जा रही थी। आज से स्पूतनिक-वी वैक्सीन भी लोगों के लिए उपलब्ध हो गई है। इस अवसर पर श्री अरोड़ा ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान के तहत गुरुग्राम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है लेकिन हमें टीकाकरण अभियान की रफ्तार को और गति देने की आवश्यकता है क्योंकि विशेषज्ञों द्वारा जो तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, उससे पहले जिला के प्रत्येक नागरिक को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज़ जरूर लगानी है।

जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने स्पुतनिक वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज सेक्टर-31 पॉलीक्लीनक में जो वैक्सीन लगाई गई है, वह डॉक्टर्स फ़ॉर यू नामक संस्था द्वारा उपलब्ध कराई गई। संस्था द्वारा अभी पांच हजार डोज़ उपलब्ध कराई गई हैं व आगामी कुछ दिनों में पंद्रह हजार डोज़ और उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने संस्था के इस नेक कार्य की प्रशंसा कर संस्था के अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे पूर्व भी डॉक्टर्स फ़ॉर यू संस्था ने आगे आकर विभिन्न स्तर पर जिला प्रशासन का सहयोग किया है जो अन्य लोगो के लिए एक अनुकरणीय उदाहरण है।

इस अवसर पर डॉ गर्ग ने अपील करते हुए कहा कि इस महामारी से निजात पाने के लिए जिला प्रशासन अपने स्तर पर हर संभव प्रयास कर रहा है, जिला की अन्य संस्थाओ को भी आगे आकर प्रशासन की इस सार्थक मुहिम में अपना सहयोग करना चाहिए ताकि एक टीम के रूप में संयुक्त रूप से कार्य करते हुए जिला को इस माहमारी से मुक्त किया जा सके।

जिला सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन कोरोना को हराने में उतनी ही कारगर है जितनी कि कोविशील्ड व कॉवेक्सीन है इसलिए जिलावासी बेहिचक होकर इस वैक्सीन को लगवा सकते है।

जिला में वैक्सीनेशन अभियान के नोडल अधिकारी उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह वैक्सीन स्पूतनिक-वी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस वैक्सीन की पहली डोज़ लगवाने वाले लोग 21 से 28 दिनों के बीच दूसरी डोज़ लगवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला के नागरिकों को किस केंद्र पर कौन सी वैक्सीन लगाई जा रही है, इस बारे में जिला प्रशासन रोजाना विस्तृत रिपोर्ट जारी कर नागरिकों को सूचना प्रदान कर रहा है। डॉ सिंह ने कहा कि आगामी कुछ दिनों में स्पूतनिक-वी वैक्सीन की अन्य पंद्रह हजार डोज़ मिलते ही स्वास्थ्य विभाग अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर भी इसका टीकाकरण करने की योजना बना रहा है। इसके बारे में सभी जिलावासियो को जल्द ही सूचना प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहूजा भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page