हरदीप सिंह पुरी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय का कार्यभार संभाला

Font Size

 नयी दिल्ली : हरदीप सिंह पुरी ने आज कैबिनेट मंत्री के रूप में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का कार्यभार संभाला लिया।  रामेश्वर तेली ने  मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इस मौके पर मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले प्रभार संभाल रहे मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे।

 

इस अवसर पर श्री पुरी ने कहा निम्नलिखित बयान दियाः-

“आज, मैं माननीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  द्वारा व्यक्त विश्वास से सम्मानित महसूस कर रहा हूं जिन्होंने मुझे इस महत्वपूर्ण मंत्रालय का कैबिनेट मंत्री बनाया है। श्री धर्मेंद्र प्रधान जी का स्थान लेना बड़ा कार्य है।

इस मंत्रालय का काम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देश के प्रत्येक नागरिक को छूता है। इस मंत्रालय में ऊर्जा के विषय को लेकर अपार संभावनाएं हैं और कई चुनौतियां हैं। बदलते समय के अनुरूप होने, नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने और विश्व भर में हो रहे ऊर्जा परिवर्तन के अनुरूप होने की जरूरत एक आकर्षक अवसर प्रदान करती है।

जैसा कि हम 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते हैं, ऊर्जा की उपलब्धता और खपत का महत्व सर्वोपरि होगा। मेरा फोकस प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के अनुरूप कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने पर होगा।

मैं देश में प्राकृतिक गैस आधारित अर्थव्यवस्था के विकास की दिशा में भी काम करूंगा और माननीय प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार 2030 तक देश के प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दूंगा।

पिछले सात वर्षों में मेरे पूर्ववर्ती धर्मेंद्र प्रधान के कुशल मार्गदर्शन में इस क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण सुधार और पहल की गई हैं। मैं उन्हें आगे ले जाने और प्रधानमंत्री, हमारे लोगों और देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा।”

You cannot copy content of this page