हरियाणा सहित कई राज्यों के ऑनलाइन/सोशल मीडिया पत्रकारों की डिजिटल बैठक, एसोसिएशन गठित करने का सर्वसम्मत फ़ैसला लिया गया

Font Size

-डिजिटल बैठक की अध्यक्षता ( ThePublicWorld.Com ) न्यूज़ पोर्टल के प्रधान संपादक सुभाष चौधरी ने की

-सभी सदस्यों ने ऑनलाइन पत्रकारों की सुरक्षा और प्रतिकूल माहौल को लेकर भी चिंता जताई 

-एसोसिएशन को हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे भारत में विस्तार देने की होगी कोशिश 

-पत्रकारों ने दिया वास्तविक पत्रकारों को ही संस्था से जोड़ने का सुझाव 

-ऑनलाइन पत्रकारों के लिए विशेष सुरक्षा प्रावधान की करेंगे माँग 

गुरुग्राम : गुरुग्राम सहित हरियाणा के कई जिले व दिल्ली , यूपी, बिहार एवं राजस्थान में कार्यरत ऑनलाइन और सोशल मीडिया के दर्जनों वरिष्ठ पत्रकारों ने डिजिटल माध्यम से आज एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में सभी पत्रकारों ने ऑनलाइन सोशल मीडिया जर्नलिस्ट एसोसिएशन गठन करने की आवश्यकता पर बल दिया। सभी ऑनलाइन जर्नलिस्ट इस बात से सहमत थे कि दुनिया और देश में तकनीकी विकास एवं बदलते परिवेश में सभी ऑनलाइन मीडियम में कार्यरत पत्रकारों को संगठित होने की आवश्यकता है। इस आशय का एक प्रस्ताव पारित कर बैठक में ऑनलाइन सोशल मीडिया एसोसिएशन गठित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

हरियाणा सहित कई राज्यों के ऑनलाइन/सोशल मीडिया पत्रकारों की डिजिटल बैठक, एसोसिएशन गठित करने का सर्वसम्मत फ़ैसला लिया गया 2डिजिटल माध्यम से हुई आज की बैठक की अध्यक्षता ( ThePublicWorld.Com ) द पब्लिक वर्ल्ड डॉट कॉम न्यूज़ पोर्टल के प्रधान संपादक सुभाष चौधरी ने की. बैठक के आरंभ में उन्होंने इस प्रकार के एसोसिएशन और ऑनलाइन पत्रकारों के संगठन की आवश्यकता पर विस्तार से अपनी बात रखी. उन्होंने बैठक में केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन मीडिया एवं ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए लागू किए गए नए कानून की भी जानकारी दी. साथ ही इस क्षेत्र के पत्रकारों की सुरक्षा और प्रतिकूल माहौल को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हम सभी जिम्मेदार और संवेदनशील पत्रकार हैं। हमें समाज और सरकार के बीच पुल बनकर रहने की आवश्यकता है जबकि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कानून का भी अक्षरश: पालन करना जरूरी है।
उन्होंने नए प्रावधानों से संबंधित सभी पहलुओं से सभी पत्रकार साथियों को अवगत कराया और आने वाले समय में सरकारी प्रावधानों के अनुपालन एवं पत्रकारों को मिलने वाली मान्यता की दृष्टि से भी आगाह किया। उन्होंने संगठन की रूपरेखा और उसके उद्देश्य की विस्तृत जानकारी दी।उनके अनुसार संगठन की अगली बैठक आगामी सप्ताह के आरम्भ में आयोजित की जाएगी। हरियाणा सहित कई राज्यों के ऑनलाइन/सोशल मीडिया पत्रकारों की डिजिटल बैठक, एसोसिएशन गठित करने का सर्वसम्मत फ़ैसला लिया गया 3

बैठक में नव समाचार ऑनलाइन ग्रुप के संपादक रमाकांत उपाध्याय ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए ऑनलाइन पत्रकारों को संगठित होने का आह्वान किया। उन्होंने इस संगठन की आवश्यकता जताते हुए सभी साथियों से एकजुट होने की अपील की। उन्होंने आए दिन पत्रकारों पर होने वाले हमले की निंदा की और ऐसी घटनाओं का मजबूती के साथ प्रतिकार करने पर बल दिया। उनका कहना था कि इस एसोसिएशन को हमें केवल हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे भारत में विस्तार देना चाहिए।

हरियाणा सहित कई राज्यों के ऑनलाइन/सोशल मीडिया पत्रकारों की डिजिटल बैठक, एसोसिएशन गठित करने का सर्वसम्मत फ़ैसला लिया गया 4हरियाणा वरदान ग्रुप के संपादक सतीश सिंह राघव ने बैठक में एसोसिएशन गठन के प्रस्ताव का पुरजोर समर्थन किया। साथ ही वास्तविक पत्रकारों को ही इस संस्था से जोड़ने का सुझाव दिया। उन्होंने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की कि वर्तमान परिस्थिति में बहुतायत में फ़र्ज़ी लोग भी सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ कर स्वयं को पत्रकार बताते हैं जिससे हम वास्तविक पत्रकारों की छवि को नुकसान पहुंचता है। इसलिए हमें अपनी संस्था की छवि के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है जिससे इससे जुड़े सभी सदस्यों की प्रतिष्ठा व पहचान समाज की नजर में मजबूत रहे।

वायरल सच वेब चैनल के संपादक प्रवीण कुमार ने बैठक में अपने संबोधन में ऑनलाइन पत्रकारों को संगठित होने की दिशा में आज की बैठक को निर्णायक बताया। उन्होंने कहा कि इस संगठन से केवल पत्रकारों को ही सदस्यता दी जानी चाहिए। उन्होंने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि आज ऑनलाइन सोशल मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कई बार उन पर अनावश्यक मामले भी दर्ज किए जाते हैं जबकि जानलेवा हमले की घटना को भी अंजाम दिया जाता है। यह हम सब के लिए चिंता पैदा करने वाली स्थिति है। इसलिए हमें संगठित होकर सामने आने की जरूरत है। उन्होंने एसोसिएशन के गठन के प्रस्ताव का जोरदार समर्थन किया।

जी डी न्यूज़ वेब चैनल के संपादक आलोक उपाध्याय ने भी बैठक में डिजिटल माध्यम से अपनी बात रखी। उन्होंने बल देते हुए कहा कि हमें अपनी टीम को मजबूत करने की जरूरत है। उनका भी सुझाव था कि ऑनलाइन और सोशल मीडिया के नाम से आज non-professional लोगों की भरमार हो गई है, इससे वास्तविक पत्रकारों की छवि को नुकसान हो रहा है। आज राजनीतिक क्षेत्र हो या फिर प्रशासनिक उन्हें वास्तविक और फर्जी लोगों के बीच विभेद करने में कठिनाई हो रही है । ऐसे में इस प्रकार के एसोसिएशन के गठन से फर्जी लोगों को हतोत्साहित किया जा सकेगा जो पत्रकारिता की शुचिता को बनाए रखने के लिए जरूरी है।हरियाणा सहित कई राज्यों के ऑनलाइन/सोशल मीडिया पत्रकारों की डिजिटल बैठक, एसोसिएशन गठित करने का सर्वसम्मत फ़ैसला लिया गया 5

24 न्यूज़ एनसीआर के संपादक राधे पंडित भी डिजिटल माध्यम से बैठक में शामिल हुए। उन्होंने भी पत्रकारों पर असामाजिक तत्व द्वारा होने वाले हमले की निंदा की और एसोसिएशन के गठन पर अपनी सहमति दी। उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत ऑनलाइन एवं सोशल मीडिया के पत्रकार आपस में सूचना का आदान प्रदान भी कर सकते हैं। इससे हम सबको समाज हित में काम करने में मदद मिलेगी।

आर सोनी न्यूज़ दिल्ली के संपादक राकेश सोनी ने संगठन को मूर्त रूप देने के प्रस्ताव का खुलकर समर्थन किया। उन्होंने इसे अच्छी शुरुआत बताते हुए खासकर दिल्ली में ऑनलाइन एवं सोशल मीडिया के क्षेत्र में काम करने वाले पत्रकारों को हो रही कठिनाइयों का विस्तार से जिक्र किया।
उन्होंने हाल ही में हुई एक घटना का जिक्र करते हुए एक पत्रकार साथी पर हुए हमले की कड़ी निंदा की और ऑनलाइन पत्रकारों के लिए विशेष सुरक्षा प्रावधान की आवश्यकता पर बल दिया।

ऑनलाइन एवं सोशल मीडिया पत्रकारों की आज की डिजिटल बैठक मैं शामिल होने वाले सभी पत्रकार साथियों का धन्यवाद करते हुए प्रवासी एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क के संपादक सुशील सिंह ने एसोसिएशन के गठन को आज की नितांत आवश्यकता बताया। उन्होंने कहा कि सभी पत्रकार साथी अपने अपने संस्थान के मातहत स्वच्छंद और स्वतंत्र होकर काम कर सकें और समाज एवं देश हित में रचनात्मक पत्रकारिता को स्थापित कर सकें इसके लिए जरूरी है कि हमें अपेक्षित सुरक्षा भी मिले। आज ऑनलाइन एवं सोशल मीडिया के पत्रकारों को भी सामाजिक सुरक्षा की अत्यंत आवश्यकता है। उन्होंने ध्यान दिलाया कि सरकार के नियम और कानून अक्सर कुछ खास संस्थानों को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं जबकि किसी भी प्रकार के प्रावधान को बनाने और लागू करने का आशय एक सामान्य पत्रकार होना चाहिए। उन्होंने अलग-अलग प्रोफेशन की चर्चा करते हुए कहा कि जब दूसरे अन्य प्रोफेशन में चाहे वह डॉक्टर हो, इंजीनियर हो, वकील हो, फार्मासिस्ट हो, चार्टर्ड अकाउंटेंट हो, कंपनी सेक्रेटरी हो, प्रोफेसर हो या अन्य क्षेत्र के प्रोफेशनल उन्हें व्यक्तिगत तौर पर सरकार अपना काम करने की मान्यता देती है लेकिन हम पत्रकारों के लिए मान्यता देने के प्रावधान व्यक्तिगत पत्रकार को नहीं बल्कि संस्थान के नाम पर दिए जाते हैं। वास्तविकता यह है कि समाज हित में पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों को ही  विभिन्न प्रकार की जोखिम का सामना करना पड़ता है ना कि किसी संस्थान को। इसलिए हम सभी को एकत्र होकर इस प्रकार की धारणा को बदलने के लिए काम करना होगा।

आज की डिजिटल बैठक में सिग्नेचर ऑनलाइन पत्रिका ग्रुप के संपादक चंद्रकांत शर्मा, आज तक गुड़गांव के कार्यकारी संपादक कृष्ण भारद्वाज, भगत न्यूज़ लाइव के संपादक भगत सिंह, पटौदी  न्यूज़ से मेरू सिंह , टुडे समाचार से राजन कुमार,  शैलेंद्र विक्रम (बरेली ), खबर हक़ टीवी से संपादक यूनुस अल्वी, नवीन कुमार (पटना ), नीरज कुमार सिंह( मोतिहारी), रेखचंद भारद्वाज (भरतपुर ),  आनंद कुमार सहित दर्जनों ऑनलाइन पत्रकार शामिल हुए।

You cannot copy content of this page