वीरता पुरस्कार विजेताओं के शौर्य की कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए एक इन्टरेक्टिव वर्चुअल संग्रहालय

Font Size

नयी दिल्ली : देश के अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के अवसर पर रक्षा मंत्रालय ने भारत के बहादुरों के वीरतापूर्ण कारनामों का सम्मान करने के लिए देश के वीरता पुरस्कार विजेताओं का एक इन्टरेक्टिव वर्चुअल संग्रहालय बनाने की परियोजना शुरू की है। रक्षा मंत्रालय सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ साझेदारी में बिना किसी वित्तीय प्रभाव के इस परियोजना को लागू करेगा। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने दिनांक 30 जून, 2021 को नई दिल्ली में एसआईडीएम के अध्यक्ष श्री जयंत डी पाटिल को इस आशय का अनुमोदन पत्र सौंपा था। जल्द ही प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद है ।

वर्चुअल म्यूजियम की मेजबानी वीरता पुरस्कार पोर्टल (https://www.gallantryawards.gov.in/) द्वारा की जाएगी। यह एक गैलरी बिल्डिंग, वॉल ऑफ फेम, तस्वीरों और प्रोफाइल के साथ एक पुरस्कार विजेता गैलरी, युद्ध स्मारकों का दौरा और बहादुरी की कहानियों को बताने वाला एक ऑडिटोरियम ‘द वॉर रूम’ के माध्यम से 3डी वॉक-थ्रू एक्सपीरियंस प्रदान करेगा।
संग्रहालय में एनीमेशन वीडियो की एक श्रृंखला शामिल होगी जो युद्ध नायकों की बहादुरी भरी कहानियों को जीवन में लाएगी। इसके अलावा आगंतुकों को श्रद्धांजलि संदेश पोस्ट कर सम्मान देने की सुविधा होगी।

इस अवसर पर रक्षा सचिव ने कहा कि इस पहल से वीरता पुरस्कारों के विजेताओं के वीरतापूर्ण कार्यों को जीवंत किया जा सकेगा और आंतरिक और बाहरी खतरों से राष्ट्र को सुरक्षित करने में उनके अपार योगदान और अदम्य भावना को स्वीकार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे एक कृतज्ञ राष्ट्र देश के बहादुरों को श्रद्धांजलि देने में सक्षम होगा।

रक्षा सचिव ने कहा कि यह परियोजना अपनी तरह का पहला साइबर संग्रहालय होगा जो युद्ध के नायकों को सम्मानित करेगा, साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यह देशवासियों, विशेष रूप से युवाओं को राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करने के लिए वीरता पुरस्कार पोर्टल में बेहतरी करेगा। इस परियोजना का उद्देश्य सशस्त्र बलों के कार्मिकों के परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करना और उनके प्रति राष्ट्र के सम्मान से अवगत कराना भी है। डॉ. अजय कुमार ने परियोजना को लागू करने की शुरुआत करने के लिए एसआईडीएम का आभार जताया।

इस जिम्मेदारी को स्वीकार करते हुए श्री जयंत डी पाटिल ने सशस्त्र बलों को सम्मानित करने वाली इस प्रतिष्ठित और अनूठी परियोजना के लिए एसाईडीएम को चुनने के लिए रक्षा सचिव को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और 1971 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है और सशस्त्र बलों को सम्मानित करने का सबसे अच्छा तरीका है। उन्होंने कहा कि एसआईडीएम परियोजना के त्वरित कार्यान्वयन की दिशा में काम करेगा इसके बाद भी नियमित आधार पर मंच में सुधार जारी रहेगा। इस मौके पर रक्षा मंत्रालय, एसआईडीएम और सीआईआई के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page