सोहना के विधायक संजय सिंह ने उपायुक्त गुरुग्राम को भेंट किए चार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

Font Size

– संभावित तीसरी लहर में सहायक सिद्ध होंगे ये कंसंट्रेटर : उपायुक्त

गुरुग्राम,26 जून। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए जिला प्रशासन को नित विभिन्न संस्थाओं व व्यक्तिगत रूप से सहायता की जा रही है। इसी कड़ी के तहत आज सोहना के विधायक श्री संजय सिंह ने अपने निजी कोष से साढ़े सात लाख रुपए कीमत के चार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग को स्वयं उनके कार्यालय में आकर भेंट किए। आज भेंट किए प्रत्येक कंसंट्रेटर की 10 लीटर की क्षमता है।

संजय सिंह ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेंट करते हुए कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक पोर्टेबल मशीन की तरह कार्य करती है, जिनकी मदद से आपातकालीन स्थिति में मरीजों के लिए घर पर ही हवा से ऑक्सीजन जनरेट की जा सकती है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के समय संक्रमित मरीजों को इन मशीनों की अत्यधिक आवश्यकता रही थी और अब विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए उन्होंने जिला प्रशासन को यह मशीनें उपलब्ध करवाई हैं।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन दिन-रात कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए फ्रंटलाइन पर कार्य कर रहा है। जिसके परिणामस्वरूप आज जिला में कोरोना संक्रमण नियंत्रण को स्थिति में है। ऐसे में विधायक होने के नाते उनका, शहर की हर सामाजिक संस्था का यह नैतिक फर्ज बनता है कि साम‌र्थ्य के अनुसार प्रशासन को मरीजों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। इस दौरान उन्होंने जिला उपायुक्त से नागरिक अस्पताल की अन्य जरूरतों को लेकर जानकारी हासिल की और उन्हें पूरा करने का आश्वासन दिया।

उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने विधायक संजय सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए ये उपकरण संभावित तीसरी लहर में काफी सहायक सिद्ध होंगे। इस अवसर पर उन्होंने विधायक को जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि जिला के नागरिक अस्पताल के पास ऑक्सीजन गैस की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है।

दूसरी लहर के समय जिस प्रकार जिला में ऑक्सीजन की मांग देखी गई थी उन परिस्थितियों के मद्देनजर संभावित तीसरी लहर की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए जिला व उपमंडल स्तर के सभी सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना कर सभी उपलब्ध बेड को सेंट्रलाइज पाइप सिस्टम के माध्यम से मुख्य प्लांट से जोड़ा गया। इसके अतिरिक्त सभी अस्पतालो में बेड की संख्या में इजाफा किया जा रहा है। आपातकालीन स्थिति में यदि ऑक्सीजन की मांग में फिर से बढ़ोतरी देखी गई तो ऐसी स्थिति के लिए सभी अस्पतालो मे काफी संख्या मे ऑक्सिजन कंसंट्रेटर को रिज़र्व रखा गया है।

उपायुक्त ने संजय सिंह को जिला में चल रहे टेस्टिंग व वैक्सीनेशन कार्यकम से अवगत कराते हुए कहा कि जिला में इन दोनों कार्यक्रम को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक करीब सत्तर प्रतिशत जनसंख्या का टीकाकरण किया जा चुका है।

You cannot copy content of this page