कोविड-19 महामारी में सूर्य देव सेवारत बतौर सिविल डिफेंस वालंटियर

Font Size

गुरुग्राम। कोविड-19 महामारी हो या अन्य कोई भी महामारी, सभी महामारी के दौरान प्रशासन के संसाधन स्वाभाविक अपर्याप्त हो जाते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स, रेडक्रॉस सोसाइटी, प्रशासन की अन्य इकाइयों, सामाजिक संस्थाओं एवं वॉलिंटियर्स द्वारा हर जरूरतमंद लोगों तक अपनी विभिन्न सेवाएं पहुंचाने के कार्य को करवाता है।

ग्राम नखरौला निवासी समाज सेवी सूर्य देव यादव पुत्र गुरु देव लंबरदार ने बताया की किसी भी महामारी के दौरान हर विचारवान सामाजिक व्यक्तियों की स्वतः यह जिम्मेदारी बन जाती है कि वे सब प्रशासन के साथ मिलकर हर विपत्ति में पूरे समाज के लिए अपनी निस्वार्थ सेवाएं प्रदान करें। सूर्य देव की अपनी इसी सोच के कारण हमेशा समाज सेवा के विभिन्न प्लेटफोर्मश पर अपनी निरंतर निस्वार्थ सेवाएं प्रदान करते हैं। उन्होंने पहले भारतीय वायु सेना में अपने देश के लिए उत्कृष्ट सेवाएं दी और सेवानिवृत्त होने के बाद भी वे विभिन्न सामाजिक प्लेटफार्म पर एवं सिविल डिफेंस प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रशासन के साथ जुड़कर कोरोना महामारी के दौरान निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं।

कोरोना महामारी में बहुत सारे लोगों की रोजी रोटी समाप्त हो गई और उनके पास खाने के लिए कुछ भी नहीं बचा है। सूर्य देव बतौर सिविल डिफेंस वालंटियर, जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाया हुआ पका हुआ भोजन अपनी खुद की कार से झुग्गी झोपड़ियों में और उन सभी स्थानों पर जहां गरीब व्यक्ति भोजन के लिए लाचार बैठे हुये हैं उन सभी तक पका हुआ भोजन पहुंचाने के कार्य में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

अंत में सूर्य देव ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान सिविल डिफेंस द्वारा अनेकों कार्य किए जाते हैं जैसे लोगों को महामारी से बचाव के बारे में जागरूक करना, हमेशा मास्क पहनना, 2 गज दूरी बनाए रखना, बार-बार हाथ धोना, भूखे व्यक्तियों तक पका हुआ भोजन पहुंचाना, वैक्सीन सेंटर्स पर व्यवस्था बनवाना, वैक्सीन के बारे में फैली भ्रांतियों को दूर करना, कोरोना जांच केन्द्रों पर व्यवस्था कराना, कोविड केन्द्रों पर ड्यूटी करना आदि आदि अनेकों ऐसे कार्य है जो सिविल डिफेंस द्वारा किये जा रहे हैं और सूर्य देव निरंतर वॉलिंटियर सेवा दे रहे है।

 

संत निरंकारी भवन सेक्टर 31 गुरुग्राम में ब्लड डोनर्स डे पर डोनेशन कैंप आयोजित

You cannot copy content of this page