मंगलवार को 18 – 44 वर्ष के लिए 29 स्थानों पर कोविशील्ड की पहली & 5 स्थानों पर लगेगी कोवेक्सीन की दूसरी डोज

Font Size

– 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी 33 स्थानों पर कोविशील्ड की दोनों डोज व 4 स्थानों पर कोवैक्सिन की दूसरी डोज दी जाएगी

– शिक्षा,नौकरी व टोक्यो ओलंपिक के लिए चयनित खिलाड़ी व अधिकारियों के टीकाकरण के लिए पोलीक्लीन सेक्टर 31 केंद्र आरक्षित

गुरुग्राम । गुरुग्राम जिला में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार व वैक्सीनेशन के लिए लोगों के उत्साह को देखते हुए वैक्सीनेशन अभियान 15 जून को भी सभी 37 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर जारी रहेगा। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर टीका लगाया जाएगा।

जिला में वैक्सीनेशन कार्य की देख रेख कर रहे उप सिविल सर्जन डॉ एम. पी सिंह ने वैक्सीनेशन कैम्प की जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को लगाए जाने वाले वाले टीकाकरण शिविर में में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के नागरिक तिगरा,चौमा,मानेसर,बादशाहपुर, चंद्रलोक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर कोवैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवा सकेंगे। इन 5 स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन के 200 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

इस आयु वर्ग के वह लोग जो शिक्षा,नौकरी व खेल प्रतियोगिताओं के लिए विदेश जाने के लिए चयनित है। उनके लिए सेक्टर 31 में कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ के 200 स्लॉट उपलब्ध है। इस कैम्प में वह व्यक्ति जिन्होंने पहली डोज़ के बाद 28दिन का वेटिंग पीरियड पूरा कर लिया है। इस कैम्प में जाकर अपनी दूसरी डोज़ लगवा सकते है।
इस आयु वर्ग के अन्य नागरिक को कोविशील्ड की अपनी पहली डोज़ लगवाने के लिए अन्य 29 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर जा सकते हैं। इन प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन के 100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त 2 अन्य केंद्र वज़ीराबाद व घंघगोला केंद्र रिजर्व्ड रखे गए है।इन दोनों में पहली डोज़ के क्रमश 200 व 100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

डॉ सिंह ने 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों व फ्रंटलाइन वर्कर एवं हेल्थ केयर वर्कर के टीकाकरण की जानकरी देते हुए बताया कि ये सभी लोग तिगरा,चौमा, मानेसर एवं बादशाहपुर स्थित 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर कॉवेक्सिन की अपनी दूसरी डोज़ लगवा सकते है। इन 4 स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की कोई भी पहली डोज़ नही लगाई जाएगी।उपर्युक्त वर्ग के नागरिक कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगवाने के लिए अन्य 33 स्वास्थ्य केंद्रों पर जा सकते है।
उन्होंने बताया कि इन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। कैम्प में आने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है।

 

– टीकाकरण अभियान के तहत आज 14959 नागरिकों को लगाई गई वैक्सीन

कोविड -19 के घटते प्रभाव के साथ साथ जिला में टीकाकरण अभियान की रफ्तार दिन प्रतिदिन अपनी गति पकड़ती जा रही है। लोगों में इसके प्रति उत्साह देखकर प्रशासन भी विभिन्न स्तर पर प्रयासरत है। उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने कहा कि जिला में कोरोना अब काफी हद तक नियंत्रण में है लेकिन अभी इसकी जड़ खत्म नही हुई है। इसलिए सभी जिलावासियों को बढ़चढ़ कर टीकाकरण अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।

जिला के 37 सरकारी व 54 निजी संस्थानों पर लगाए गए वैक्सीनेशन कैम्प

जिला में वैक्सीनेशन अभियान की कमान संभाल रहे डॉ एम. पी सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन अभियान के तहत आज जिला के सभी 37 सरकारी व 54 निजी अस्पतालों के वैक्सीनेशन सेंटर्स में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 11571 लोगों को पहली डोज़ दी गई। इसी के साथ 698 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई गई।
डॉ सिंह ने कहा कि आज 45 वर्ष से अधिक आयु के 1287 लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया। साथ ही 1094 लोगों ने वैक्सीन की अपनी दूसरी डोज़ लगवाई।

हेल्थ केयर वर्कर्स को लगाए गए कोरोना रोधी टीका की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आज 25 हेल्थ वर्कर्स को पहली व 118 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई गई।

वहीं साथ ही 95 फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की पहली व 71 को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। उन्होंने कहा कि अभी तक जिला में 870708 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। डॉ एम. पी सिंह ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग वैक्सीन की अहमियत को समझते हुए खुद का व परिवार के सभी पात्र सदस्यों को कोरोना रोधी टीका अवश्य लगवाए।

You cannot copy content of this page