एलपीजी ग्राहकों के लिए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी : आप चुन सकते हैं मनमाफिक गैस एजेंसी

13 / 100
Font Size

यह खास सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में जल्द शुरू होगी

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली : मोबाइल नेटवर्क की तरह अब आप अपनी एल पी जी गैस एजेंसी भी घर बैठे बदल सकते हैं . अगर अपनी वर्तमान गैस एजेंसी की सेवा से संतुष्ट नहीं है तो गैस रिफिलिंग के लिए अपनी एजेंसी बदल सकते हैं. यह व्यवस्था पूरे देश में लागू किया जाएगा लेकिन पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसका आरम्भ अभी देश के 5 चुनिन्दा शहरों के उपभोक्ताओं से किया जा रहा है.

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय की और से सभी के लिए ऊर्जा को सुलभ और किफायती बनाने के दृष्टिकोण और एलपीजी उपभोक्ताओं को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में पहल की जा रही है. पेट्रोलियम मंत्रालय ने एलपीजी ग्राहकों को यह तय करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है कि वे किस गैस वितरक से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं।

उपभोक्ता अपनी तेल विपणन कंपनी (ओएमसी) के उन डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में एलपीजी का वितरण करता है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह अनूठी सुविधा गुड़गांव, पुणे,रांची,चंडीगढ़, कोयंबटूर में ही उपलब्ध होगी। पायलट चरण जल्द ही शुरू किया जाएगा। इन शहरों में अगर यह योजना सफल रही तो बाद में दूसरे शहरों MEN

पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल के माध्यम से जब उपभोक्ता एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें वितरण वितरकों की सूची रेटिंग के साथ दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी वितरक को चुन सकता है।

यह सेवा न केवल बढ़ी हुई पसंद के माध्यम से ग्राहकों को सशक्त बनाएगी, बल्कि ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने और उनकी प्रदर्शन रेटिंग में सुधार करने के लिए वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रेरित करेगी।

 

डिजिटल एलपीजी सेवाएं

 

डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत तेल विपणन कंपनियां ग्राहकों को एक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी सुविधाओं का लगातार उन्नयन कर रही हैं।

 

कोविड-19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए संपर्क रहित लेनदेन की आवश्यकता को बढ़ाया गया है।

 

प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, ओएमसी ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को एलपीजी रिफिल बुक करने और भुगतान करने में मदद करने के लिए डिजिटल व्यवस्था लागू की है :

 

विधि इंडेन भारत गैस एचपी गैस
पोर्टल एंड मोबाइल ऐप: ग्राहक रिफिल बुक कर सकते हैं, व्यक्तिगत रिकॉर्ड अपडेट कर सकते हैं, पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन कर सकते हैं, कनेक्शन ट्रांसफर कर सकते हैं, पता बदल सकते हैं और रिफिल से संबंधित अन्य सभी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। https://cx.indianoil.inऔर इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐप https://my.ebharatgas.comऔर हेलो बीपीसीएल मोबाइल ऐप https://myhpgas.inऔर एचपी पे मोबाइल ऐप
आईवीआरएस और एसएमएस नंबर के माध्यम से रिफिल बुकिंग:

 

77189 55555 7715012345 / 7718012345 राज्यवार टेलीफोन नंबरों की सूची- https://www.hindustanpetroleum.com/hpanytime

 

मिस्ड कॉल के जरिए रिफिल बुकिंग 84549 55555 7710955555 9493602222
वॉट्स ऐप 75888 88824 1800224344 9222201122

उपरोक्त डिजिटल माध्यम के अलावा, ग्राहक उमंग (यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू गवर्नेंस) ऐप या भारत बिल पे सिस्टम ऐप और प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपनी एलपीजी रिफिल बुक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहक लोकप्रिय ई-कॉमर्स ऐपअमेजन, पेटीएम आदि के जरिए रिफिल बुक कर उसका भुगतान कर सकते हैं।

 

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी कनेक्शन पोर्टेबिलिटी

 

उसी क्षेत्र में सेवारत अन्य वितरक को एलपीजी कनेक्शन के ऑनलाइन हस्तांतरण की सुविधा एलपीजी ग्राहकों को संबंधित ओएमसी के वेब-पोर्टल के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रदान की गई है।

 

अपने पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके ग्राहक अपने क्षेत्र में सेवारत वितरकों की सूची से अपने ओएमसी के वितरक को चुन सकते हैं और अपनी एलपीजी कनेक्शन की पोर्टिंग का विकल्प चुन सकते हैं। स्रोत वितरक के पास ग्राहक से संपर्क करने और उसे सुविधा जारी करने का विकल्प होता है। यदि ग्राहक आश्वस्त है, तो वह 3 दिनों के निर्धारित समय के भीतर पोर्टेबिलिटी अनुरोध को वापस ले सकता है। अन्यथा, कनेक्शन स्वचालित रूप से चुने गए वितरक को हस्तांतरित हो जाता है।

 

इसके तहत ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटरशिप पर आए बिना उसक्षेत्र में काम कर रही उसी कंपनी के किसी अन्य वितरक को ऑनलाइन पोर्टेबिलिटी का लाभ उठा सकता है। यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा के लिए कोई शुल्क या हस्तांतरण शुल्क देय नहीं है। मई 2021 में ओएमसी द्वारा 55759 पोर्टेबिलिटी अनुरोधों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page