8 दिन के अंतराल के बाद 9 जून बुधवार को गुरुग्राम जिला में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए होगा वैक्सीनेशन

Font Size

– जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के 37 हेल्थ सेंटरों पर वॉक-इन से लगवा सकते हैं वैक्सीन

-पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लगेगी वैक्सीन

– नही है पूर्व रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता

– 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का भी वैक्सीनेशन जारी रहेगा

गुरुग्राम, 08 जून। जिला में कोरोना संक्रमण को और कम करने के लिए प्रशासन विभिन्न स्तर पर निरंतर प्रयास कर रहा है। लोगों को जागरूक करने के साथ साथ टीकाकरण अभियान कार्यक्रम भी निरंतर चलाया जा रहा है। हालांकि जिला में 45 वर्ष से ज्यादा आयु के व्यक्तियों का सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन लगाने का कार्य निरंतर चल रहा है परंतु 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 8 दिन बाद बुधवार को टीकाकरण कार्य शुरू किया जा रहा है। इस आयु वर्ग के व्यक्तियों को जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने सभी 37 हेल्थ सेंटरों पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा । इन सभी 37 केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इसके लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करवाने या अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है, सीधे टीकाकरण केंद्र पर आए और टीका लगवाएं। एक केंद्र पर 120 स्लॉट उपलब्ध होंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इससे पहले 31 मई को आखिरी बार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए वैक्सीन की डोज दी गई थी।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह ने बताया कि बुधवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण अभियान में टीका लगवाने के लिए 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थी को किसी प्रकार का पहले रजिस्ट्रेशन करवाने या अपॉइंटमेंट का स्लॉट बुकिंग करने की ज़रूरत नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर निशुल्क वैक्सीन लगेगी।

डॉ सिंह ने कहा कि कोरोना को हम सब मिलकर सांझा प्रयासों से ही मात दे सकते हैं। जागरूकता के साथ साथ इससे बचाव के लिए टीका लगवाना भी जरूरी है। उन्होंने 18 से 44 आयु वर्ग के उन सभी व्यक्तियों से अपील की है जिनके अभी तक वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं लगी है, वे बुधवार को अपने नजदीकी हेल्थ सेंटर पर पहुंचकर कोरोना रोधी वैक्सीन की डोज अवश्य लें। डॉ सिंह ने सभी नागरिकों से विशेष अपील करते हुए कहा कि सभी नागरिक अपने आसपास रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करे ताकि इसकी संक्रमण को और कम जा सके।

उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए वैक्सीनेशन का कार्य पहले की तरह सभी केंद्रों पर बुधवार को भी जारी रहेगा।

You cannot copy content of this page