बिहार पुलिस ने ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मियों के मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल पर लगाई रोक

61 / 100
Font Size

पटना : बिहार के पुलिस महानिदेशक ने ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मियों द्वारा मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। सभी जिला के वरीय पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को इस मामले में सख्ती बरतने और अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा गया है। पुलिस कर्मियों द्वारा ड्यूटी के समय मोबाइल का अनावश्यक उपयोग करने एवं सोशल मीडिया से जुड़कर अपना व्यक्तिगत मनोरंजन करने को अनुशासनहीनता माना जाएगा।

पुलिस महानिदेशक ने सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भेजे पत्र में इस बात पर चिंता व्यक्त की है कि विधि व्यवस्था, संधारण, वीआईपी सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, चौक चौराहा जैसे महत्वपूर्ण पोस्टों पर पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल करने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. इस प्रकार की खबरें मीडिया में भी आम हो चली है. उन्होंने कहा है कि ड्यूटी के दौरान अनावश्यक रूप से मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करने से पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य से भटक जाते हैं. इससे उनकी कार्य क्षमता एवं दक्षता पर भी बुरा असर पड़ता है. साथ ही इस प्रकार का कृत्य अनुशासनहीनता का परिचायक है।

डीजीपी की ओर से पत्र में कहा गया है कि इस प्रकार की घटनाओं के सामने आने से जनता में बिहार पुलिस की छवि धूमिल हो रही है। खासकर मीडिया द्वारा ऐसे मामलों के प्रकाश में लाने से राज्य पुलिस की छवि पर नकारात्मक असर पड़ रहा है. डीजीपी ने अपने आदेश में सभी पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को विशेष परिस्थिति को छोड़कर मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग न करने की हिदायत दी है. साथ ही आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page