कोरोना संक्रमित मरीज मेंटल हैल्थ एक्सपर्ट्स से बात कर बढ़ा रहे हैं अपनी मानसिक इम्युनिटी

Font Size
  • गुरुग्राम 25 मई। कोरोना संक्रमित मरीजों की मानसिक स्थिति को मजबूत करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हैल्पलाइन नंबर के माध्यम से शुरू की गई सुविधा का लोग बढ़ चढ़कर लाभ उठा रहे हैं। इस दौरान लोग इन मेंटल हैल्थ एक्सपर्ट्स से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लेकर स्वास्थ्य लाभ उठा रहे हैं।

  • इस बारे में उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि कोरोना संक्रमण के इस दौर का नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति को जितना शारीरिक तौर पर पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर इसके दुष्प्रभाव व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर भी देखा जा रहा है। कोरोना संक्रमण से ठीक होने में व्यक्ति की सोच और मानसिक स्थिति का महत्वपूर्ण योगदान होता है। गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा बार- बार यह आग्रह किया जा रहा है कि कोरोनावायरस से हमें डरना नहीं है बल्कि इससे बचाव को लेकर आवश्यक सावधानियां बरतनी है। यदि फिर भी संक्रमित हो गए तो मानसिक स्थिति मजबूत रखते हुए चिकित्सकों के परामर्श से दवा इत्यादि लेकर कोरोना को मात देनी है।

  • उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों में भय की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा स्वस्ति नामक स्वयंसेवी संस्था के साथ मिलकर 10 मई से एक नई पहल की शुरुआत की गई है। इस अनूठी पहल के तहत मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोना संक्रमित मरीजों की काउंसलिंग की जाती है ताकि वे घबराए नहीं और उनका मानसिक संतुलन बना रहे, वे जल्द स्वस्थ हो जाएं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।
    उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण को लेकर कई प्रकार की अफवाहें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चल रही है जिससे व्यक्ति में डर की स्थिति उत्पन्न होना स्वाभाविक है। ईलाज के लिए मरीज के पास सही जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। यदि मरीज इस दौरान घबरा जाए तो उसका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन तथा स्वस्ति नामक एनजीओ ने संयुक्त रूप से मेंटल हेल्थ विशेषज्ञों की टीम तैयार की। इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके व्यक्ति विशेषज्ञों की टीम से जुड़ सकता है और कोरोना संक्रमण संबंधी अपने संशयो को दूर कर सकता है।

  • इतना ही नहीं , इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से रोजाना लोगों की कोरोनावायरस संबंधी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। इस दौरान लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है ताकि वे संक्रमण की चैन को तोड़ने में जिला प्रशासन का सहयोग कर सकें। लोगों को उनके नजदीकी टीकाकरण कैंप के बारे में भी डीसी गुरुग्राम के ट्विटर हैंडल, फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया माध्यमों से जानकारी दी जा रही है। इसके साथ-साथ होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को भी उचित डॉक्टरी परामर्श दिया जाता है ताकि वे जल्दी से रिकवर कर सकें।

You cannot copy content of this page