दिल्ली में सरकारी और निजी स्कूल प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सीबीएसई बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की

Font Size

नई दिल्ली। दिल्ली में सरकारी और निजी स्कूल प्रशासन दोनों ने कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति के मद्देनजर सीबीएसई बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

श्री सिसोदिया ने यह बयान शनिवार को दिल्ली सरकार द्वारा संचालित सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्कूलों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों के साथ उनकी बैठक आयोजित करने के बाद दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की गंभीरता और ब्लैक फंगस आदि जैसे नए रोग के खतरे को देखते हुए कई छात्र, शिक्षक और उनके परिवार बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर आशंकित हैं।

सिसोदिया ने कहा कि स्कूल शिक्षकों व अभिभावकों को आशंका है कि परीक्षा केंद्र कोरोना के लिए सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं। उन्होंने सिफारिश की है कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सबसे उपयुक्त निर्णय उन्हें पूरी तरह से रद्द करना होगा।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्य के शिक्षा मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा करने के लिए एक आभासी (वर्चुअल) बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ सहित कई मंत्री इसमें शामिल हो रहे हैं जब सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री या वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें अपने विचार रखने वाले हैं. संभव है दिल्ली सरकार की ओर से सिसोदिया भी अपनी बात रखेंगे .

बताया जात है कि सिसोदिया ने कई छात्रों और अभिभावकों के साथ एक आभासी बैठक भी की, जो सभी कोविड-19 महामारी के मद्देनजर महत्वपूर्ण बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे।

सिसोदिया ने कहा, इन प्रमुख पक्षों के साथ सभी बैठकों से जो आम सहमति बनी है, वह यह है कि बच्चों के लिए टीकों के अभाव में, किसी भी तरह की परीक्षा आयोजित करने से हमारे छात्र और शिक्षक ही वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे।

सिसोदिया ने कहा कि  उन्होंने सुझाव दिया है कि अंतिम ग्रेड फरवरी-मार्च 2021 में पहले से आयोजित यूनिट टेस्ट, व्यावहारिक परीक्षा, सामान्य परीक्षण और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर दिए जाने चाहिए।

दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होने वाली थी। हालांकि महामारी की दूसरी लहर के कारण दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 अप्रैल को रद्द कर दी गईं, जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आगे तक के लिए स्थगित कर दी गईं।

जब सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी, तो बताया गया था कि इस मामले पर एक जून को अंतिम निर्णय की घोषणा की जाएगी।

You cannot copy content of this page