सीएम मनोहर लाल ने गुरुग्राम में 400 बैड के अस्थाई अस्पतालों का किया उद्घाटन

Font Size
  • कोविड की दूसरी लहर के प्रबंधों के साथ तीसरी लहर से निपटने की भी तैयारी-सीएम
  • केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह भी रहे मौजूद
  • गुरूग्राम, 16 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज कहा कि हरियाणा प्रदेश में कोविड की दूसरी लहर के प्रबंधो के साथ साथ तीसरी लहर से निपटने के लिए भी तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार महामारी की तीसरी लहर भी आ सकती है। उन्होंने अंग्रेजी की कहावत ‘ होप फाॅर बैस्ट एंड बी प्रिपेयर्ड फाॅर वस्र्ट‘ का उल्लेख करते हुए कहा कि अच्छे के बारे में सोचें लेकिन बुरी परिस्थितियों की तैयारी भी रखें।
    उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी मानवता के खिलाफ लड़ाई है। यह सभी की सामुहिक लड़ाई है जिसमें पक्ष, विपक्ष , मीडिया आमजनता आदि सभी योगदान दें। सभी सकारात्मक सोच के साथ काम करें , जो हो रहा है उसमें अपना योगदान दें और जो किया जा सकता है उसके लिए अपने सुझाव दें, हम उन सुझावों पर काम करेंगे।
    मुख्यमंत्री रविवार को गुरूग्राम में सैक्टर-38 के ताउ देवी लाल स्टेडियम में कोविड मरीजों के लिए बनाए गए अस्थाई फील्ड अस्पताल के उद्घाटन उपरांत मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह भी उनके साथ थे। मुख्यमंत्री ने आज गुरूग्राम में 100 बैड क्षमता का वेदांता गु्रप ,गिव इंडिया तथा डाॅक्टर्स फाॅर यू एनजीओ के सहयोग से ताउ देवी लाल स्टेडियम में बनाए गए अस्थाई फील्ड अस्पताल के अलावा सैक्टर-67 में एम3एम ,सीआईआई , इंडियन एयरफोर्स के सहयोग से बनाए गए 300 बैड क्षमता के कोविड केयर सैंटर का भी उद्घाटन किया। सोमवार को भी वे गुरूग्राम के सैक्टर-14 स्थित राजकीय महाविद्यालय में हीरो ग्रुप और डाॅक्टर्स फाॅर यू संस्था के सहयोग से बनाए गए कोविड केयर सैंटर का उद्घाटन करेंगे।
  • प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए 19 हजार बैड की हुई व्यवस्था।
  • मुख्यमंत्री ने सहयोग देने वाली संस्थाओं का जताया आभार।
    मुख्यमंत्री ने बताया कि कोविड मरीजों के ईलाज के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में संस्थाएं और एनजीओ आगे आ रही हैं। कई स्थानों से संस्थाओं की ओर से सरकार को कोविड केयर सैंटर तथा अन्य सहयोग के लिए आॅफर आ रही हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ये सभी संस्थाएं समर्पण भाव से काम कर रही हैं। उन्होंने कोविड मरीजों के लिए कोविड केयर सैंटर तथा अस्थाई फील्ड अस्पताल बनाने में सहयोग देने वाली सभी संस्थाओं , एनजीओ और उद्योगों का आभार जताया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए विभिन्न अस्पतालों में आॅक्सीजन , वैंटिलेटर और आईसीयू सहित 17500 बैड की व्यवस्था थी, जिसमें आज हिसार , पानीपत तथा गुरूग्राम के कोविड केयर सैंटरों को मिलाकर 1500 अतिरिक्त बैड जुड़ गए हैं। अब प्रदेश में कुल 19 हजार बैड कोविड मरीजों के लिए हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोविड के 13 से 14 हजार मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। पहले भी तीन हजार से चार हजार बैड खाली थे।
  • ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जांच शुरू, 8 हजार टीमें बनाने की योजना-सीएम
    एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना फैलना शुरू हो गया है जिसके लिए गांवो में घर-घर जांच के लिए टीमें गठित की गई हैं। ये कार्य कल से शुरू हो चुका है। ये टीमें प्रारंभिक जांच करेंगी और कम लक्षणों वाले मरीजों को घर में या आइसोलेशन सैंटर में रखा जाएगा। माॅडरेट अर्थात् मध्यम दर्जे के मरीजों का सीएचसी, डिस्पेंसरी और पीएचसी में ईलाज किया जाएगा तथा सिवीयर अर्थात् गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को बड़े अस्पतालों में भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार आइसोलेशन सैंटर बनाए गए हैं। इस प्रकार के 8 हजार टीमें बनाने की योजना है।
  • ब्लैक फंगस के ईलाज के लिए चार मैडिकल काॅलेजों में की गई व्यवस्था।
    ब्लैक फंगस को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में पिछले तीन-चार दिन से ब्लैक फंगस नामक बीमारी के केस सामने आए हैं। अब तक इसके 70 केस रिपोर्ट हो चुके हैं और इनके ईलाज के लिए प्रदेश के चार मैडिकल काॅलेजों में व्यवस्था की गई है। ये काॅलेज हैं एसजीटी मैडिकल काॅलेज एवं अस्पताल बुढे़ड़ा (गुरूग्राम), महाराजा अग्रसैन मैडिकल काॅलेज अग्रोहा (हिसार) , पंडित भगवत दयाल पीजीआईएमएस रोहतक और करनाल का कल्पना चावला मैडिकल काॅलेज। मुख्यमंत्री ने बताया कि केन्द्र सरकार से इस बीमारी के उपचार के बारे में बात की गई है , इसके लिए भी बोर्ड बनेगा और दवा दी जाएगी। तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों ने बच्चों वाले वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से सभी को टीके लगाए जाएंगे और सरकार का प्रयास है कि हरियाणा में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन हो ताकि सभी प्रदेशवासियों को इस महामारी से बचाया जा सके। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने ये भी कहा कि वैक्सीन मंगवाने के लिए ग्लोबल टैंडर किए जाएंगे।
  • हरियाणा की आॅक्सीजन आपूर्ति 152 मीट्रिक टन से बढ़कर 282 मीट्रिक टन हुई
    एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने के साथ साथ आॅक्सीजन की सप्लाई भी बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि पहले हमें 152 मीट्रिक टन आॅक्सीजन प्राप्त हो रही थी जिसकी मात्रा अब बढ़कर 282 मीट्रिक टन हो गई है। उन्होंने ये भी बताया कि पीएसए आधारित आॅक्सीजन उत्पादन भी शुरू किया गया है और कई अस्पतालों में इस तकनीक से आॅक्सीजन बनाने के प्लांट लगाए भी जा चुके हैं।
  • केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने भी जताया संस्थाओं का आभार
    कार्यक्रम में उपस्थित केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने भी संकट की इस घड़ी में ईलाज की सुविधाएं स्पोंसर करने वाली संस्थाओं का आभार जताया । उन्होंने कहा कि सरकार के कोविड मरीजो के ईलाज के लिए सुविधाएं जुटाने के प्रयासों में संस्थाओं का योगदान अहम है और अब उद्यमी भी ईलाज की सुविधाएं बढ़ाने के लिए आगे आ रहे हैं। ये रहे उपस्थित-
    इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह , गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, मेयर मधु आजाद , मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य , पब्लिक सेफटी सलाहकार अनिल राव , भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ , जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, पुलिस आयुक्त के के राव , मंडल आयुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त डा. यश गर्ग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेन्द्र यादव , अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार , सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव , नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव , भाजपा नेता सुमेर तंवर, मनीष व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सीएम मनोहर लाल ने गुरुग्राम में 400 बैड के अस्थाई अस्पतालों का किया उद्घाटन 2

000

You cannot copy content of this page